A
Hindi News विदेश एशिया नकल रोकने की इस तरकीब को देख लोटपोट हो जाएंगे

नकल रोकने की इस तरकीब को देख लोटपोट हो जाएंगे

बीजिंग: आप सभी ने कभी ना कभी परीक्षाओं में नकल की होगी। स्कूल में परीक्षा के दौरान नकल करने पर टीचर से बहुत डांट पड़ती है या पेपर केंसिल हो जाया करता है। परीक्षा से

china school take funny step to stop cheating- India TV Hindi china school take funny step to stop cheating

बीजिंग: आप सभी ने कभी ना कभी परीक्षाओं में नकल की होगी। स्कूल में परीक्षा के दौरान नकल करने पर टीचर से बहुत डांट पड़ती है या पेपर केंसिल हो जाया करता है। परीक्षा से पहले टीचर सभी बच्चों को नकल ना करने की हितायत देते हैं। लेकिन चीन में नकल रोकने के लिए जो तरकीब अपनाई गई उसे जान आप अपनी हंसी नहीं रोक पाएंगे। जी हां, चीन में बच्चों की नकल को रोकने के लिए एक अनोखे तरीका अपनाया गया।

चीन के अनहुई प्रांत के चूझू शहर के एक स्कूल में नकल रोकने के लिए स्कूल प्रशासन ने न्यूजपेपर को एक बड़ी सी टोपी के आकार का काटकर बच्चों को पहना दिया। ऐसा इसलिए किया गया ताकि बच्चों के चेहरे को पूरी तरह से छुपा दिया जाए जिससे वह अपने आसपास कुछ भी ना देख पाए। स्कूल में बच्चों को इस तरह से परीक्षा देते हुए यह फोटो सोशल मीडिया पर काफी छाई हुई है। इससे स्कूलों में नकल की बढ़ती घटनाओं की ओर लोगों का ध्यान जाने लगा है और वह इसके बारे में गंभीरता से सोचने लगे हैं।

आपको बता दें कि चीन में यह कोई पहली बार नहीं हैं नकल को रोकने के लिए अक्सर यहां ऐसे तरीके अपनाए जाते हैं। चीन में बढ़ती नकल को रोकने के लिए दूरबीन और ड्रोन की भी सहायता ली जाती है। लेकिन इसके बावजूद बच्चे फिर भी स्पाई कैम और फोन का इस्तेमाल करते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी की नकल को लेकर चीन सरकार इतनी सख्त है कि यहां पर नकल करने पर 7 साल की सजा का भी प्रावधान है। साल 2014 में चीन में करीब 2,440 बच्चों को नकल करते हुए पकड़ा गया।

 

Latest World News