A
Hindi News विदेश एशिया ताइवान विवाद के बाद पनामा का दौरा करेंगे चीन के राष्ट्रपति, लगभग 20 समझौतों पर होंगे हस्ताक्षर

ताइवान विवाद के बाद पनामा का दौरा करेंगे चीन के राष्ट्रपति, लगभग 20 समझौतों पर होंगे हस्ताक्षर

चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग दिसंबर में पनामा की अपनी पहली यात्रा पर जाएंगे। इस मध्य अमेरिकी देश ने पिछले साल ताइवान से अपने राजनयिक संबंध खत्म कर लिये थे।

<p>China</p> <p> </p>- India TV Hindi China  

पनामा सिटी: चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग दिसंबर में पनामा की अपनी पहली यात्रा पर जाएंगे। इस मध्य अमेरिकी देश ने पिछले साल ताइवान से अपने राजनयिक संबंध खत्म कर लिये थे। पनामा के राष्ट्रपति जुआन कार्लोस वारेला ने ट्विटर पर कहा कि उनकी सरकार को बीजिंग की तरफ से शी की यात्रा के बारे में आधिकारिक सूचना मिली है। 

एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, शी तीन दिसंबर को वारेला से मुलाकात करेंगे और दोनों नेता विज्ञान से लेकर बुनियादी ढांचे तक कई क्षेत्रों में लगभग 20 समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे। राजनयिक संबंध में परिवर्तन के बाद पिछले साल वारेला बीजिंग में शी से मुलाकात कर चुके हैं। 

अगस्त में, अल साल्वाडोर ने भी ताइवान से अपने राजनयिक संबंध समाप्त कर लिये थे। 1949 में मुख्य क्षेत्र पर गृहयुद्ध के अंत के बाद चीन और ताइवान में अलग-अलग सरकारों का गठन हुआ था, लेकिन चीन इस द्वीप को अपने क्षेत्र का हिस्सा मानता है और उसे अपने अधिकार क्षेत्र में लाने का लगातार प्रयास करता रहा है। चीन अपने राजनयिक संबंधों का इस्तेमाल ताइवान को कमजोर करने के लिए करता रहा है। चीन के बढ़ते वैश्विक प्रभाव के बीच अब केवल 17 देशों से ही ताइवान के राजनयिक संबंध रह गये हैं। 

Latest World News