A
Hindi News विदेश एशिया भारत से जारी जबर्दस्त तनाव के बीच चीन ने तिब्बत में की टैंकों की टेस्टिंग

भारत से जारी जबर्दस्त तनाव के बीच चीन ने तिब्बत में की टैंकों की टेस्टिंग

सिक्किम में सीमा को लेकर भारत के साथ बढ़ते तनाव के बीच चीन ने तिब्बत में एक टैंक का परीक्षण किया है। चीन का यह टैंक 35 टन वजनी है और यह कई अत्याधुनिक हथियारों से लैस है।

Representative Image | PLAGF- India TV Hindi Representative Image | PLAGF

बीजिंग: सिक्किम में सीमा को लेकर भारत के साथ बढ़ते तनाव के बीच चीन ने तिब्बत में एक टैंक का परीक्षण किया है। चीन का यह टैंक 35 टन वजनी है और यह कई अत्याधुनिक हथियारों से लैस है। चीन ने इस टैंक को शिंकिंगटैन नाम दिया है। हालांकि चीन ने कहा कि इस टैंक का परीक्षण किसी देश को लक्षित करके नहीं किया गया है।

टैंक के परीक्षण की पुष्टि करते हुए पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) के प्रवक्ता कर्नल वू कियान ने कहा कि इसके निशाने पर कोई देश नहीं है। वू ने कहा, 'पहाड़ी मैदान में टैंक के एक प्रकार का परीक्षण किया गया। इसका उद्देश्य उसकी क्षमता का आकलन करना था और यह किसी देश को लक्षित करके नहीं किया गया।' चीन का यह टैंक 105-मिलीमीटर टैंक गन, 35-मिलीमीटर ग्रेनेड लॉन्चर और 12.7-मिलीमीटर की मशीन गन से लैस है। इस टैंक में 8V150 इंजन लगाया गया है जिससे 1,000 हॉर्सपावर की ऊर्जा पैदा होती है।

भारत के चार राज्यों की सीमा तिब्बत से लगी है। विवादित सीमा को लेकर भारत तथा चीन सन् 1962 में युद्ध लड़ चुके हैं। चीन का यह नया टैंक इस इलाके में चीन से लगी सीमा पर भारत द्वारा तैनात किए टी-90एस टैंकों से काफी उन्नत बताया जाता है। वहीं, भारत ने पिछले साल चीन से लगती सीमा पर जम्मू-कश्मीर के लद्दाख में 100 से ज्यादा टी-72 टैंक तैनात किए थे।

Latest World News