A
Hindi News विदेश एशिया दक्षिण चीन सागर पर रिमोट सेंसिंग उपग्रह भेजेगा चीन, पड़ोसियों को होगी टेंशन!

दक्षिण चीन सागर पर रिमोट सेंसिंग उपग्रह भेजेगा चीन, पड़ोसियों को होगी टेंशन!

चीन एक ऐसा कदम उठाने जा रहा है जिससे दक्षिणी चीन सागर को लेकर उसके पड़ोसी देशों की चिंताएं बढ़ सकती हैं...

Representational Image | AP Photo- India TV Hindi Representational Image | AP Photo

बीजिंग: चीन एक ऐसा कदम उठाने जा रहा है जिससे दक्षिणी चीन सागर को लेकर उसके पड़ोसी देशों की चिंताएं बढ़ सकती हैं। चीन की प्रायद्वीपीय प्रांत हैनान ने दक्षिण चीन सागर की रिमोट सेंसिंग कवरेज के लिए एक उपग्रह को प्रक्षेपित करने की योजना का अनावरण किया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, सैनयान इंस्टीट्यूट ऑफ रिमोट सेंसिंग ने कहा कि यह मिशन 2019 में शुरू होगा, जब वह 3 ऑप्टिकल उपग्रहों को प्रक्षेपित करेंगे। इन प्रक्षेपणों से चीन की कोशिश विवादित क्षेत्र पर अपनी पकड़ और मजबूत करने की है।

वह उष्णकटिबंधीय समुद्री क्षेत्र में चौबीस घंटे रिमोट सेंसिंग के लिए 2021 तक उपग्रह नक्षत्र कार्यक्रम को पूरा करने के लिए 3 ऑप्टिकल उपग्रह, दो हाइपरस्पेक्ट्रल उपग्रह और 2 एसएआर उपग्रह को जोडेंगे। संस्थान के निदेशक यांग तियांलांग ने कहा कि नेटवर्क का आकलन भूमध्य रेखा के 30 डिग्री उत्तर और दक्षिण के बीच के क्षेत्र को मोटे तौर पर कवर करने के लिए किया गया था।

यांग ने कहा कि यह कार्यक्रम चीन की 21वीं सदी की समुद्री सिल्क रोड और समुद्र में आपातकालीन प्रतिक्रिया प्रयासों की पहल को वैज्ञानिक समर्थन प्रदान करेगा। इन उपग्रहों की मदद से चीन यह सुनिश्चित करना चाहता है कि समुद्री क्षेत्र के ऊपर चौबीस घंटे रिमोट सेंसिंग कवरेज रहे।

Latest World News