A
Hindi News विदेश एशिया पश्चिमी साइबेरिया में भीषण हादसा, नर्सिंग होम में आग लगने से सात लोगों की मौत

पश्चिमी साइबेरिया में भीषण हादसा, नर्सिंग होम में आग लगने से सात लोगों की मौत

महाराष्ट्र के भंडारा में शनिवार को हुए भीषण हादसे के बाद कुछ ऐसी ही घटना रूस के साइबेरिया से सामने आ रही है।

<p>fire of a nursing home in the town of Borovsky western...- India TV Hindi Image Source : AP fire of a nursing home in the town of Borovsky western Siberia Russia 

मास्को। महाराष्ट्र के भंडारा (Bhandara Fire) में शनिवार को हुए भीषण हादसे के बाद कुछ ऐसी ही घटना रूस के साइबेरिया (Siberia) से सामने आ रही है। यहां पर भी शनिवार को एक नर्सिंग होम में आग लग गई। आग इतनी भयंकर थी कि 7 लोग इसी आग में जलकर मर गए। 

रूसी अधिकारियों ने जानकारी दी कि साइबेरिया के एक नर्सिंग होम में आग लगने से कम से कम सात लोगों की मौत हो गयी। देश की शीर्ष अपराध जांच एजेंसी ‘इन्वेस्टिगेटिव कमेटी’ ने बताया कि आग पश्चिमी साइबेरिया के त्यूमेन इलाके में स्थित एक नर्सिंग होम में शनिवार को लगी । घटना में एक व्यक्ति झुलस गया है। बोरोवस्की शहर में बुजुर्गों की देखरेख के लिये बने इस आवास के मालिक को पुलिस ने सुरक्षा प्रावधानों का उल्लंघन करने के आरोप में हिरासत में ले लिया है। स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि यह आवास पंजीकृत भी नहीं था । 

पढ़ें- बैंक अकाउंट से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर बदलना हुआ बेहद आसान, ये रहा पूरा प्रोसेस

बता दें कि शुक्रवार शनिवार की दर्मयानी रात इसी प्रकार का एक हादसा महाराष्ट्र के भंडारा में भी हुआ था। इस हादसे में सरकारी अस्पताल में भर्ती 10 नवजात शिशुओं की मौत हो गई थी। भंडारा जनरल अस्पताल की Sick Newborn Care Unit में आग लग गई। जिसके कारण हुए धुएं और दम घुटने की वजह से 10 नवजात बच्चों की मौत हो गई। अस्पताल के चाइल्ड वार्ड कुल 17 बच्चे मौजूद थे। जिन बच्चों की मौत हुई है, वो 1 दिन से तीन महीने तक के थे। अस्पताल में ये आग रात करीब 2 बजे लगी।

पढ़ें- किसानों के खाते में आएंगे 36000 रुपये, आज ही रजिस्ट्रेशन कर फ्री में उठाएं मानधन योजना का फायदा

पढ़ें- 2021 में बन जाइए दिल्ली में घर के मालिक, आज से शुरू हुई DDA में आवेदन प्रक्रिया, ये है तरीका

अस्पताल से जुड़े अधिकारी ने बताया कि बीती रात करीब दो बजे यह आग लगी। वार्ड में मौजूद 17 शिशुओं मे से केवल 7 को बचाया जा सका। उन्होंने बताया कि बीती रात जिला सरकारी अस्पताल के आउट बॉर्न यूनिट से धुंआ उठता दिखाई दिया, जिसके बाद वहां मौजूद नर्स ने दरवाजा खोल कर देखा। वहां बड़े पैमाने पर धुंआ और आग लगी हुई थी। जिसके बाद नींद मे सोए हुए अधिकारियों को सूचित किया गया और अग्निशमन दल और आम जनों की मदद से बचाव कार्य शुरू हुआ।

Latest World News