1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. 2021 में बन जाइए दिल्ली में घर के मालिक, आज से शुरू हुई DDA में आवेदन प्रक्रिया, ये है तरीका

2021 में बन जाइए दिल्ली में घर के मालिक, आज से शुरू हुई DDA में आवेदन प्रक्रिया, ये है तरीका

दिल्ली विकास प्राधिकरण ने डीडीए की हाउसिंग स्कीम के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 02, 2021 12:09 IST
DDA housing scheme registration process- India TV Paisa

DDA housing scheme registration process

आप भी अगर दिल्ली में सस्ते मकान खरीदने के बारे में सोच रहे थे तो ये खबर आप ही के लिए है। दिल्ली विकास प्राधिकरण ने डीडीए की हाउसिंग स्कीम के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। पिछली दो डीडीए स्कीम की तरह इस बार भी प्रक्रियाको पूरी तरह से ऑनलाइन बनाया गया है। आवेदन की अंतिम तिथि 16 फरवरी है। खास बात यह है कि इस बार सभी फ्लैट्स बड़े साइज के और पहले से डिवेलप लोकेशन पर तथा अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस हैं। इसी कारण इस बार मकानों की कीमत पिछली स्कीमों से अधिक है। 

डीडीए के मुताबिक, शनिवार से डीडीए की आधिकारिक वेबसाइट www.dda.org.in पर इस स्कीम के बारे में पूरी डिटेल उपलब्ध करा दी गई है। आवास सॉफ्टवेयर के जरिए स्कीम में आवेदन हो सकेगा। इसके जरिए आवेदक को महज एक बार डीडीए ऑफिस में आने की जरूरत होगी। ऐप्लिकशन, पेमेंट और पजेशन सभी कुछ ऑनलाइन होगा। हालांकि कनवेंस डीड की प्रक्रिया के लिए आवेदक को एक बार डीडीए ऑफिस आना होगा। 

अभी तक फ्लैट्स द्वारका, जसोला, मंगलापुरी, वसंत कुंज और रोहिणी आदि साइटों पर उपलब्ध हैं। लोग साइट, फ्लैट्स आदि को देखकर अपना मन तैयार करें, इसके लिए डीडीए ने लगभग हर साइट पर कुछ सैंपल फ्लैट तैयार किए हैं।

योजना के बारे में जरूरी जानकारी

  • बिक्री के लिए कुल 1,354 फ्लैटों में से 230 द्वारका और वसंत कुंज में एचआईजी हैं, और 704 जसोला और द्वारका में एमआईजी श्रेणी के फ्लैट हैं।
  • मंगलापुरी, द्वारका में 275 फ्लैट्स, आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए रखे गए हैं। शेष रोहिणी में लो इनकम ग्रुप श्रेणी के फ्लैट हैं।
  • जसोला में तीन बेडरूम वाले एचआईजी फ्लैट की कीमत 2 करोड़ रुपए है। इससे पहले, एचआईजी श्रेणी में डीडीए के सबसे महंगे फ्लैट $ 1.7 करोड़ के थे और 2019 में वसंत कुंज में बेचे गए थे।
  • 2021 योजना तीन असफल आवासीय योजनाओं के बाद आती है, और डीडीए को इससे बहुत उम्मीदें हैं। इस वर्ष इस योजना का फ्लैट्स हिस्सा विस्तृत है, और अच्छी तरह से जुड़े क्षेत्रों में स्थित है।
  • .प्राधिकरण ने 2019 में बिक्री के लिए 18,000 फ्लैट थे। लेकिन योजना को अपेक्षित प्रतिक्रिया नहीं मिली मिलने के कारण यह संख्या घटाकर 10,294 करने के लिए मजबूर होना पड़ा था। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि प्राधिकरण को 45,012 आवेदन प्राप्त हुए लेकिन वह केवल 8,438 फ्लैट बेच सका और लगभग 6,000 फ्लैट वापस आ गए।

ये है फीस 

स्कीम के लिए डीडीए ने 10 बैंकों से करार किया है। इन बैंकों के जरिए एप्लिकेशन फीस जमा करवाई जा सकती है। ईडब्ल्यूएस कैटिगरी के लिए 25 हजार, एलआईजी के लिए एक लाख और एमआईजी व एचआईजी के लिए एप्लिकेशन फीस 2 लाख रुपये है। बैंकों की पूरी डिटेल और लिंक वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे। 1350 फ्लैट्स वाली इस स्कीम में कुछ और फ्लैट्स भी जोड़े जा सकते हैं।

Related Video
Write a comment