A
Hindi News विदेश एशिया इंडोनेशिया की यूनिवर्सिटी ने नकाब पर लगाया गया बैन लिया वापस

इंडोनेशिया की यूनिवर्सिटी ने नकाब पर लगाया गया बैन लिया वापस

इंडोनेशिया की एक यूनिवर्सिटी ने नकाब पहनने पर लगाए गए प्रतिबंध को आलोचनाओं के बाद वापस ले लिया है...

Representative Image | AP Photo- India TV Hindi Representative Image | AP Photo

योग्यकार्ता: इंडोनेशिया की एक यूनिवर्सिटी ने नकाब पहनने पर लगाए गए प्रतिबंध को आलोचनाओं के बाद वापस ले लिया है। यूनिवर्सिटी द्वारा लिया गया नकाब पर रोक का फैसला वैश्विक मीडिया में छा गया था। देश की सांस्कृतिक राजधानी योग्यकार्ता में सुनान कालीजागा स्टेट इस्लामिक यूनिवर्सिटी ने पिछले हफ्ते 3 दर्जन से ज्यादा नकाब पहनने वाली छात्राओं के नकाब पहनने पर बैन लगा दिया था। यूनिवर्सिटी ने एक फरमान जारी करते हुए उन्हें इसका पालन नहीं करने पर निष्कासित करने की चेतावनी दी थी।

इस यूनिवर्सिटी में करीब 10,000 विद्यार्थी हैं। यूनिवर्सिटी ने तब अपने फैसले के बचाव में कहा था कि नकाब को प्रतिबंधित करने का फैसला दुनिया की सबसे बड़ी मुस्लिम आबादी वाले देश में, धार्मिक कट्टरता का मुकाबला करने के लिए किया गया था। हालांकि अब यह आदेश वापस ले लिया गया है। सप्ताहांत में विश्वविद्यालय ने एक बयान में कहा कि चेहरे को ढकने वाला नकाब पहने वाली छात्राओं के संबंध में जारी किए गए दिशा निर्देशों को शैक्षिक माहौल बनाए रखने के लिए वापस लिया जाएगा।

नए नियम के हिमायतियों का दावा था कि पूरा चेहरा ढकने वाला नकाब पहनने की धार्मिक बाध्यता नहीं है, लेकिन आलोचकों का कहना है कि नकाब विरोधी अपील व्यक्ति के अधिकार हनन है। योग्यकार्ता के एक अन्य अहमद दहलान विश्वविद्यालय ने भी छात्राओं से नकाब नहीं पहनने की अपील की है। हालांकि इस अपील का पालन नहीं करने वाले दंड के पात्र नहीं होंगे।

Latest World News