A
Hindi News विदेश एशिया 2017 में 18 लोगों की मौत का ईरान ने लिया बदला, इस्लामिक स्टेट के 8 आतंकियों को फांसी पर लटकाया

2017 में 18 लोगों की मौत का ईरान ने लिया बदला, इस्लामिक स्टेट के 8 आतंकियों को फांसी पर लटकाया

ईरान ने 2017 में कुख्यात आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट द्वारा किए गए एक हमले के मामले में 8 दोषियों को फांसी पर लटका दिया...

Iran executes eight over 2017 Islamic State attacks in capital Tehran | Representational Image | AP - India TV Hindi Iran executes eight over 2017 Islamic State attacks in capital Tehran | Representational Image | AP Photo

तेहरान: ईरान ने 2017 में कुख्यात आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट द्वारा किए गए एक हमले के मामले में 8 दोषियों को फांसी पर लटका दिया। शिया बहुल इस देश ने कहा है कि 2017 में तेहरान में संसद और आयतुल्ला रूहुल्ला खुमैनी के मकबरे पर इस्लामिक स्टेट के हमले के मामले में उसने 8 दोषियों को मौत की सजा दे दी है। 7 जून 2017 को किए गए इस हमले को सुन्नी कट्टरपंथियों ने अंजाम दिया था। यह इस्लामिक स्टेट द्वारा ईरान में अब तक किया गया एकमात्र हमला है। उन हमलों में 18 लोगों की मौत हो गई थी।

न्यायपालिका की आधिकारिक मीजान समाचार एजेंसी और ईरान की अर्ध सरकारी समाचार एजेंसियों ने शनिवार को मृत्युदंड दिए जाने की बात कही लेकिन यह नहीं बताया कि इन्हें कब अंजाम दिया गया। ईरान में फांसी से मृत्युदंड देने का प्रावधान है। ईरान मृत्युदंड देने के मामले में दुनिया के प्रमुख देशों में है लेकिन एक साथ इतने लोगों को मृत्युदंड देने का यह दुर्लभ मामला है। इससे पहले अगस्त 2007 में सात लोगों को सामूहिक मृत्युदंड देने का मामला सामने आया था जब दुष्कर्म के आरोपियों को एक साथ फांसी दी गई थी।

समाचार एजेंसियों ने शनिवार को बताया कि सुलेमान मुजफरी, इस्माईल सूफी, रहमान बहरूज, माजिद मुर्तेजई, सिरोस अजीजी, अयूब इस्माईली, खुसरो रमजानी और उस्मान बहरूज को फांसी पर लटका दिया गया। इनके अलावा अभी कई अन्य आरोपियों के खिलाफ मामले चल रहे हैं। इस्लामिक स्टेट के हमले में 18 लोगों की मौत हो गई थी जबकि 50 अन्य घायल हो गए थे।

Latest World News