A
Hindi News विदेश एशिया ताबड़तोड़ मिसाइलें दागकर ईरान ने कहा, हम इराक की संप्रभुता का सम्मान करते हैं

ताबड़तोड़ मिसाइलें दागकर ईरान ने कहा, हम इराक की संप्रभुता का सम्मान करते हैं

इराक में अमेरिकी सैनिकों के ठिकानों पर मिसाइलें दागने के बाद ईरान ने बुधवार को कहा कि वह इराक की क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करता है।

Iran missile attack, Iraq Iran missile attack, Green Zone Rocket Attack, Donald Trump- India TV Hindi ताबड़तोड़ मिसाइलें दागकर ईरान ने कहा, हम इराक की संप्रभुता का सम्मान करते हैं | AP File

संयुक्त राष्ट्र: इराक में अमेरिकी सैनिकों के ठिकानों पर मिसाइलें दागने के बाद ईरान ने बुधवार को कहा कि वह इराक की क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करता है। बुधवार तड़के हुए हमले को लेकर इराक ने कहा था कि वह ईरान के राजदूत को तलब करेंगे। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद और संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस को लिखे गए पत्र में UN में ईरान के राजदूत माजिद तख्त रवांची ने कहा कि उनका देश ‘इराक की स्वतंत्रता, संप्रभुता, एकता और क्षेत्रीय अखंडता का पूरा सम्मान करता है।’ 

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस हमले में इराक या अमेरिका की सेना से कोई हताहत नहीं हुआ। ईरान मिशन की ओर से जारी पत्र में राजनयिक ने कहा, ‘इस अभियान में सैन्य प्रतिष्ठानों का निशाना बनाकर हमला किया गया था इसलिए किसी भी असैन्य व्यक्ति या क्षेत्र में स्थित असैन्य संपत्ति को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है।’ पत्र में ईरान ने कहा कि वह अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा बनाए रखने को लेकर समर्पित है और वह युद्ध को बढ़ाना नहीं चाहता है।

आपको बता दें कि इराक के विदेश मंत्री ने बुधवार को कहा कि वह ईरान के राजदूत को तलब करेंगे क्योंकि मिसाइल हमला इराक की संप्रभुता का उल्लंघन था। इराक पिछले शुक्रवार को हुए अमेरिकी ड्रोन हमले के मामले में अमेरिकी राजनयिक को तलब कर चुका है। इस हमले में ईरान के शीर्ष कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी की मौत हो गई थी। इसी घटना के बाद से अमेरिका और ईरान के बीच तनाव काफी बढ़ा हुआ है और दोनों देशों के बीच बड़े सैन्य टकराव की आशंकाओं ने जन्म लिया है।

Latest World News