A
Hindi News विदेश एशिया इस्राइल को तबाह करने के लिए ‘हिजबुल्ला’ ने बिछाईं थीं सुरंगे, नेतन्याहू ने दिया बड़ा बयान

इस्राइल को तबाह करने के लिए ‘हिजबुल्ला’ ने बिछाईं थीं सुरंगे, नेतन्याहू ने दिया बड़ा बयान

इस्राइल ने कथित तौर पर हिजबुल्ला द्वारा खोदी गई सुरंगों को नष्ट करने का काम लगभग पूरा कर लिया है।

Israeli Army nearly done with destroying Hezbollah Tunnels, says Benjamin Netanyahu | AP- India TV Hindi Israeli Army nearly done with destroying Hezbollah Tunnels, says Benjamin Netanyahu | AP

जेरूसलम: इस्राइल ने कथित तौर पर हिजबुल्ला द्वारा खोदी गई सुरंगों को नष्ट करने का काम लगभग पूरा कर लिया है। प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने मंगलवार को कहा कि लेबनान क्षेत्र की ओर से हिज्बुल्ला द्वारा खोदी गई इन सुरंगों का पता लगाने और उन्हें नष्ट करने का काम लगभग पूरा हो गया है। उत्तरी सीमा के दौरे के दौरान इस्राइली प्रधानमंत्री की टिप्पणी अप्रैल में जल्द चुनाव कराने के सरकार के फैसले के एक दिन बाद आई है। नेतन्याहू की टिप्पणी उनके कार्यालय की ओर से जारी गई।

इस्राइल का आरोप है कि हिज्बुल्ला ने उनके देश के आम लोगों और सैनिकों को मारने के लिए इन सुरंगों को खोदा है। साथ ही इस्राइल ने आरोप लगाया है कि हिज्बुल्ला इन सुरंगों का इस्तेमाल लड़ाई की स्थिति में इस्राइली क्षेत्र पर कब्जा करने के उद्देश्य से कर सकता था। पिछले सप्ताह संयुक्त राष्ट्र ने ऐसी 4 सुरंगें होने की पुष्टि की थी। इसने कहा था कि कम से कम 2 सुरंगें इस्राइली क्षेत्र के भीतर तक खुदी थीं, लेकिन इनमें इस्राइल की ओर निकास बिन्दु नहीं था।

सुरंगों का पता लगाने और उन्हें नष्ट करने के इस्राइल के अभियान के खिलाफ हिज्बुल्ला की ओर से कोई सैन्य कार्रवाई नहीं हुई है। इस्राइल के लिए यह अच्छी बात रही कि इन सुरंगों का इस्तेमाल किए जाने से पहले ही इन्हें खोज लिया गया वर्ना आगे चलकर देश को बड़ी मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता था। इस्राइल के मुताबिक, हिज्बुल्ला ने कुछ साल पहले ही इस योजना पर काम करना शुरू किया था।

Latest World News