A
Hindi News विदेश एशिया जापान के PM योशिहिदे सुगा ने कहा- 'जापान-चीन के बीच स्थिर संबंध क्षेत्र के लिए जरूरी'

जापान के PM योशिहिदे सुगा ने कहा- 'जापान-चीन के बीच स्थिर संबंध क्षेत्र के लिए जरूरी'

जापान के नए प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा ने कहा कि उनके और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच शुक्रवार को हुई बातचीत में दोनों देशों के बीच सम्मेलन और उच्च स्तरीय बैठकों के साथ निकटता से काम करने की सहमति बनी है। 

Japan PM- India TV Hindi Image Source : FILE जापान के PM योशिहिदे सुगा ने कहा- 'जापान-चीन के बीच स्थिर संबंध क्षेत्र के लिए जरूरी'

टोक्यो: जापान के नए प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा ने कहा कि उनके और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच शुक्रवार को हुई बातचीत में दोनों देशों के बीच सम्मेलन और उच्च स्तरीय बैठकों के साथ निकटता से काम करने की सहमति बनी है। सुगा ने चिनफिंग के साथ फोन पर बातचीत के बाद संवाददाताओं से कहा, ‘‘मैंने (शी को) बताया कि जापान और चीन के बीच संबंधों में स्थिरता न केवल दोनों देशों के लिए बल्कि क्षेत्र के लिए और अंतरराष्ट्रीय जगत के लिए भी जरूरी है।’’ 

सुगा ने हाल ही में देश की कमान संभाली है और चीन के राष्ट्रपति के साथ प्रधानमंत्री के तौर पर यह उनकी पहली बातचीत है। जिनपिंग का अप्रैल में जापान की यात्रा का कार्यक्रम था लेकिन कोरोना वायरस संक्रमण के चलते यह यात्रा स्थगित कर दी गई थी साथ ही हांगकांग पर नियंत्रण को लेकर चीन की कड़ी नीतियों का जापान के सत्तारूढ़ दल के भीतर विरोध शुरू हो गया था और यात्रा का विरोध होने लगा था। 

जिनपिंग की संभावित यात्रा के संबंध में पूछे जाने पर सुगा ने कहा, ‘‘हमने उनकी जापान की संभावित यात्रा के बारे में कोई बातचीत नहीं की।’’ उन्होंने कहा कि दोनों नेता द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर उच्च स्तरीय बैठकें करने और सम्मेलन आयोजित करने पर सहमत हुए हैं। 

गौरतलब है कि अमेरिका के साथ संबंधों में बेहद तनाव के बीच चीन के जापान के साथ रिश्तों में हाल ही में सुधार हुआ है। चीन की समाचार समिति शिन्हुआ ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि शी ने संबंधों में सुधार की बात को स्वीकार किया है और कहा है कि चीन आपसी हितों के क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के लिए सुगा सरकार के साथ मिलकर काम करने को तैयार हैं, साथ ही संवेदनशील मुद्दों सहित अतीत के मसलों पर भी काम करने को दोनों तैयार हैं। इससे पहले सुगा ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से बातचीत करके ‘‘स्वतंत्र और निर्बाध हिंद प्रशांत क्षेत्र’’ के लिए मिलकर काम करने की इच्छा व्यक्त की थी। 

Latest World News