A
Hindi News विदेश एशिया SCO में हिस्सा लेने के लिए रवाना हुए नवाज शरीफ

SCO में हिस्सा लेने के लिए रवाना हुए नवाज शरीफ

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ गुरुवार को दो दिवसीय शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए कजाकिस्तान के अस्ताना के लिए रवाना हो गए।

Nawaz Sharif left to take part in SCO summit- India TV Hindi Nawaz Sharif left to take part in SCO summit

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ गुरुवार को दो दिवसीय शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए कजाकिस्तान के अस्ताना के लिए रवाना हो गए। यहां मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि शरीफ की अस्ताना में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात हो सकती है। अस्ताना में हो रहे 7वें एससीओ सम्मेलन में पाकिस्तान और भारत इसके पूर्णकालिक सदस्य बनाए जाएंगे। (पाक सेना ने तबाह किए ISIS के ठिकाने, 12 आतंकी मारे गए)

पाकिस्तान टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, पंजाब के मुख्यमंत्री शहबाज शरीफ, वाणिज्य मंत्री खुर्रम दस्तगीर और विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज भी शरीफ के साथ हैं। इस शिखर सम्मेलन के दौरान शरीफ गुरुवार को कजाकिस्तान और उजबेकिस्तान के राष्ट्रपति के साथ और शुक्रवार को रूस व मंगोलिया के राष्ट्रपति के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे।

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी सम्मेलन में हिस्सा ले रहे हैं। सूत्रों के अनुसार, शिखर सम्मेलन से इतर शरीफ और नरेंद्र मोदी के बीच मुलाकात की संभावना है। भारत और पाकिस्तान के शामिल होने के साथ एससीओ में कुल 8 देश स्थायी सदस्य हो जाएंगे। SCO के दूसरे स्थायी सदस्य देशों में चीन, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, रूस, तजाकिस्तान और उजबेकिस्तान शामिल हैं।

इस समूह में भारत और पाकिस्तान के शामिल होने के बाद यह दुनिया की करीब आधी जनसंख्या का प्रतिनिधित्व करेगा। पाकिस्तान और भारत दोनों का एससीओ में मौजूदा समय में पर्यवेक्षक का दर्जा है। शरीफ इंटरनेशनल एक्सपो 2017 के उद्घाटन समारोह में भी भाग लेंगे, जिसमें पाकिस्तान सहित 100 देश भाग ले रहे हैं।

Latest World News