Live TV
GO
Advertisement
Hindi News विदेश एशिया इस्लामिक स्टेट के आखिरी किले से...

इस्लामिक स्टेट के आखिरी किले से जान बचाकर भागे 450 से ज्यादा आतंकी

किसी जमाने में सीरिया और इराक के एक बड़े हिस्से पर कब्जा कर चुके कुख्यात आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट की हालत बेहद पतली हो गई है।

IndiaTV Hindi Desk
IndiaTV Hindi Desk 23 Jan 2019, 10:58:23 IST

बेरूत: किसी जमाने में सीरिया और इराक के एक बड़े हिस्से पर कब्जा कर चुके कुख्यात आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट की हालत बेहद पतली हो गई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, पूर्वी सीरिया में आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट के अंतिम गढ़ डेर एजोर प्रांत से कम से कम 5,000 लोगों ने पलायन किया हैं। सीरियनल ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक, यहां से पलायन करने वालों में इस्लामिक स्टेट के लगभग 500 आतंकवादी भी शामिल हैं। 

आपको बता दें कि डेर एजोर प्रांत से आतंकवादियों को खदेड़ने के लिए कुर्द की अगुवाई वाले बल सितंबर से संघर्ष कर रहे हैं। ऑब्जर्वेटरी के प्रमुख रामी अब्देल ने गुरुवार को बताया कि सोमवार से अब तक प्रांत में आईएस के कब्जे वाले क्षेत्र से कम से कम 4,900 लोग जा चुके हैं। इनमें अधिकतर महिलाएं और बच्चे हैं। इन लोगों में 470 जिहादी भी शामिल हैं। संगठन ने बताया कि पलायन करने वालों नागरिकों में अधिकतर जिहादियों के परिजन हैं।

इन्हें सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेज (SDF) के दर्जनों ट्रकों के जरिए क्षेत्र से बाहर भेजा गया। यह कुर्दों के नेतृत्व वाला एक गठबंधन है जो इस्लामिक स्टेट के खिलाफ संघर्ष कर रहा है। आपको बता दें कि हाल ही में अमेरिका द्वारा सीरिया से अपने सैनिक वापस बुलाने के ऐलान के बाद इस इलाके में हलचल तेज हो गई है। अधिकांश देशों का मानना है कि यदि अमेरिका ऐसा कदम उठाता है तो यहां लड़ रहे कुर्दों और तुर्की की सेना के बीच एक नया संघर्ष जन्म ले सकता है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन