A
Hindi News विदेश एशिया नए उप प्रधानमंत्री ने सोमवार को संभाला ऑस्ट्रेलिया का पदभार

नए उप प्रधानमंत्री ने सोमवार को संभाला ऑस्ट्रेलिया का पदभार

ऑस्ट्रेलिया में नए उप प्रधानमंत्री ने सोमवार को पदभार संभाल लिया। उनके पूर्ववर्ती ने यौन उत्पीड़न आरोपों के चलते इस्तीफा दे दिया था।

 New Deputy Prime Minister - India TV Hindi New Deputy Prime Minister

कैनबेरा: ऑस्ट्रेलिया में नए उप प्रधानमंत्री ने सोमवार को पदभार संभाल लिया। उनके पूर्ववर्ती ने यौन उत्पीड़न आरोपों के चलते इस्तीफा दे दिया था। नेशनल्स पार्टी के सांसदों ने माइकल मैककॉरमेक को अपना नेता चुना। गठबंधन सहयोगी के पूर्व नेता बारनाबे जॉयस ने शुक्रवार को पार्टी के नेता और कैबिनेट मंत्री के तौर पर इस्तीफा दे दिया। (नाइजीरिया: बोको हराम के हमले के बाद 110 छात्राएं लापता )

 

जॉयस ने संसद से इस्तीफा नहीं दिया ताकि प्रतिनिधि सभा में प्रधानमंत्री मेल्कोल्म टर्नबुल को प्राप्त एक सीट का बहुमत कायम रहे। प्रधानमंत्री की लिबरल पार्टी के साथ नेशनल्स पार्टी के गठबंधन समझौते के चलते जॉयस स्वत: ही उप प्रधानमंत्री बन गए थे।

उप प्रधानमंत्री चुने जाने के बाद 53 वर्षीय मेककॉरमेक ने कहा, ‘‘ मैं यह सुनिश्चित करना चाहता हूं कि लोग यह जान लें कि मेरे रूप में उन्हें एक योद्धा मिला है। मेरे सामने एक बड़ी चुनौती है।’’ जॉयस का निजी जीवन इन दिनों विवादों में हैं। विवाह के 24 साल बाद वह अपनी पत्नी से अलग हो गए। उनकी चार बेटियां हैं। अप्रैल में उनकी पूर्व प्रेस सचिव उनके बच्चे को जन्म देने वाली है।

Latest World News