A
Hindi News विदेश एशिया कोविड-19 का टीका नहीं खरीदेगा पाकिस्तान, हर्ड इम्युनिटी और भारत-चीन से मिले ‘दान’ पर टिकी उम्मीद

कोविड-19 का टीका नहीं खरीदेगा पाकिस्तान, हर्ड इम्युनिटी और भारत-चीन से मिले ‘दान’ पर टिकी उम्मीद

प्रधानमंत्री इमरान खान के नेतृत्व वाली पाकिस्तान सरकार का उद्देश्य सामूहिक रोग प्रतिरोधक क्षमता (हर्ड इम्युनिटी) और चीन जैसे मित्र देशों से दान किये गए टीकों के जरिये कोविड-19 की चुनौती से निपटने का है। 

Pakistan, Pakistan Covid-19 Vaccine, Covid-19 Vaccine, coronavirus vaccine, Pakistan coronavirus- India TV Hindi Image Source : AP FILE पाकिस्तान को मार्च के मध्य तक सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा बनाए गए एस्ट्राजेनेका टीके की पहली खेप मिलेगी।

इस्लामाबाद: पाकिस्तान की सरकार का कोरोना वायरस के टीके खरीदने का कोई प्लान नहीं है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रधानमंत्री इमरान खान के नेतृत्व वाली पाकिस्तान सरकार का उद्देश्य सामूहिक रोग प्रतिरोधक क्षमता (हर्ड इम्युनिटी) और चीन जैसे मित्र देशों से दान किये गए टीकों के जरिये कोविड-19 की चुनौती से निपटने का है। पाकिस्तान ने अभी तक 4 टीकों, सिनोफ्राम (चीन), ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका (ब्रिटेन), स्पूतनिक-वी (रूस) और कैनसिनो बायो (चीन) का रजिस्ट्रेशन किया है। बता दें कि पाकिस्तान को मार्च के मध्य तक सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा बनाए गए एस्ट्राजेनेका टीके की पहली खेप मिलेगी।

‘हर्ड इम्यूनिटी और दान के टीकों पर फोकस’
‘डॉन’ अखबार की एक रिपोर्ट के मुताबिक, राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (NHS) के सचिव आमिर अशरफ ख्वाजा ने गुरुवार को लोक लेखा समिति (PAC) को बताया कि पाकिस्तान सरकार की जल्द से जल्द टीके खरीदने की कोई योजना नहीं है और उसका उद्देश्य कोविड-19 से हर्ड इम्युनिटी और दान किए गए टीकों के जरिये ही निपटने का है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान के कार्यकारी निदेशक मेजर जनरल आमिर आमेर इकराम के अनुसार चीन के टीके कैनसिनो की एक खुराक की कीमत 13 अमेरिकी डॉलर है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय दाताओं और चीन जैसे मित्र देशों पर भरोसा कर रहा है।

मार्च में मिलेगी भारत में बनी वैक्सीन
NHS के सचिव ने PAC को बताया कि दूसरे चरण में अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों में काम करने वाले स्वास्थ्य अधिकारियों को शामिल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 65 वर्ष या इससे अधिक आयु के लोग भी टीकाकरण के लिए अपना पंजीकरण करा सकते हैं। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान ने इस साल सात करोड़ लोगों का टीकाकरण करने की योजना बनाई है। PAC के अध्यक्ष राणा तनवीर हुसैन के एक सवाल के जवाब में, NHS के सचिव ने कहा कि पाकिस्तान को मार्च के मध्य तक सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा बनाए गए एस्ट्राजेनेका टीके की पहली खेप मिलेगी और शेष के जून तक देश में आने की उम्मीद है।

पिछले 24 घंटे में हुई 52 लोगों की मौत
उनके अनुसार बुजुर्ग लोगों का टीकाकरण 5 मार्च तक शुरू होने वाला था, हालांकि खेप आने में देरी हुई। उन्होंने कहा कि एक अन्य चीनी कंपनी ने पाकिस्तान में कैनसिनो टीके के तीसरे चरण का परीक्षण किया था। उन्होंने कहा कि इसमें कुल 18 हजार लोगों को टीका लगाया गया और टीके के प्रभावी होने की दर 85 प्रतिशत रही। पाकिस्तान में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 से 52 और लोगों की मौत हो गई जबकि मामलों की कुल संख्या बढ़कर 5,87,014 पर पहुंच गई। शुक्रवार को देश में इस महामारी से मृतकों की संख्या 13,128 हो गई। राष्ट्रीय कमान एवं अभियान केन्द्र (NCOC) के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस से 1,579 लोग संक्रमित पाये गये हैं।

Latest World News