A
Hindi News विदेश एशिया कोरोनावायरस का टीका जल्द से जल्द विकसित करने की कोशिश में जुटे दुनिया के वैज्ञानिक

कोरोनावायरस का टीका जल्द से जल्द विकसित करने की कोशिश में जुटे दुनिया के वैज्ञानिक

चीन में महामारी का रूप ले चुके कोरोनावायरस प्रकोप से निपटने के लिए वैज्ञानिक जल्द से जल्द इसका टीका विकसित करने के लिए जुटे हुए हैं।

coronavirus Injection, Coronavirus Air, Coronavirus Death Toll, Coronavirus Philippines - India TV Hindi कोरोनावायरस का टीका जल्द से जल्द विकसित करने की कोशिश में जुटे दुनिया के वैज्ञानिक | AP

सिंगापुर: चीन में महामारी का रूप ले चुके कोरोनावायरस प्रकोप से निपटने के लिए वैज्ञानिक जल्द से जल्द इसका टीका विकसित करने के लिए जुटे हुए हैं। इसके लिए चलाए जा रहे कई लाख डॉलर के महत्त्वकांक्षी अभियान के तहत अमेरिका से लेकर ऑस्ट्रेलिया तक के वैज्ञानिक नवीनतम प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल कर रहे हैं। यह नया वायरस पिछले साल चीन में सामने आने के बाद से बहुत तेजी से फैला है जिसने मुख्य भूभाग में 800 से ज्यादा लोगों की जान ले ली और 37,000 से अधिक को संक्रमित किया है। 

गौरतलब है कि कोरोनावायरस के मामले कई अन्य देशों में भी सामने आए हैं। किसी भी टीके को तैयार करने में अमूमन वर्षों लग जाते हैं और यह जानवरों पर परीक्षण, मनुष्यों पर क्लिनिकल परीक्षण तथा नियामक स्वीकृतियां प्राप्त करने की एक लंबी प्रक्रिया है लेकिन विश्वभर में विशेषज्ञों की कई टीमें कोरोनावायरस के लिए जल्द से जल्द टीका विकसित करने की कोशिश में जुटी हैं। इस कदम को अंतरराष्ट्रीय स्तर के गठबंधन का समर्थन प्राप्त है और ऑस्ट्रेलियाई वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि वे 6 महीने के भीतर अपना टीका तैयार कर लेंगे। 

ऑस्ट्रेलिया की क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी के वरिष्ठ अनुसंधानकर्ता ने कहा, ‘यह अत्यंत दबाव वाली स्थिति है और हमारे ऊपर बहुत जिम्मेदारी है।’ उन्होंने कहा कि उन्हें यह जानकर ‘कुछ तसल्ली’ मिली है कि विश्व की कई टीमें इसी काम में लगी हुई हैं। उन्होंने कहा, ‘उम्मीद है कि इनमें से कोई एक सफल होगा और इस प्रकोप को रोक पाने में मदद मिलेगी।’ वायरस के प्रसार को देखते हुए 6 महीने की समय सीमा भी बहुत ज्यादा लग रही है। माना जा रहा है कि यह विषाणु जंगली जानवर बेचने वाले एक बाजार से फैलना शुरू हुआ है जो चीन में प्रतिदिन करीब 100 लोगों की जान ले रहा है। (भाषा)

Latest World News