A
Hindi News विदेश एशिया शिंजो आबे की धमाकेदार जीत, फिर से नियुक्त हुए प्रधानमंत्री पद पर

शिंजो आबे की धमाकेदार जीत, फिर से नियुक्त हुए प्रधानमंत्री पद पर

पिछले महीने चुनाव में शिंजो आबे की पार्टी ने धमाकेदार जीत दर्ज की, जिसके बाद बुधवार को उन्हें फिर से जापान का प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया। उन्होंने अपने नए मंत्रिमंडल में सभी पुराने मंत्रियों को बरकरार रखा है।

shinzo abe- India TV Hindi shinzo abe

टोक्यो: पिछले महीने चुनाव में शिंजो आबे की पार्टी ने धमाकेदार जीत दर्ज की, जिसके बाद बुधवार को उन्हें फिर से जापान का प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया। उन्होंने अपने नए मंत्रिमंडल में सभी पुराने मंत्रियों को बरकरार रखा है। आबे एक विशेष संसदीय सत्र में फिर से निर्वाचित हुए। 63 वर्षीय आबे की पार्टी को प्रतिनिधि सभा में 465 वोटों में से 312 वोट मिले तो वहीं उनकी लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (एलडीपी) को पूर्ण बहुमत प्राप्त है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, 22 अक्टूबर को निचले सदन में हुए चुनाव में एलडीपी पार्टी को मिली बड़ी जीत के बाद आबे ने पुराने मंत्रिमंडल के सभी मंत्रियों को बरकरार रखा है। (अमेरिका: कोलोराडो स्थित वॉलमार्ट में अंधाधुंध फायरिंग, कई लोगों के घायल होने की खबर)

प्रधानमंत्री ने अपनी पार्टी की राजनीतिक निरंतरता को आगे बढ़ाने के लिए विशेष रूप से अपने प्रमुख सहयोगियों को उनके पदों पर बरकरार रखा है। इसमें टालो एसो शामिल हैं, जो उपप्रधानमंत्री एवं वित्तमंत्री के पद पर बने रहेंगे और तारो कोनो भी विदेश मंत्री बने रहेंगे। इसुनोरी ओनोडरा रक्षामंत्री और सरकार के शीर्ष प्रवक्ता एवं योशीहीदे सुगा मुख्य कैबिनेट सचिव के पद पर बरकरार रहेंगे। केईची इशी के अलावा आबे के मंत्रिमंडल के सभी मंत्री सत्तारूढ़ पार्टी एलडीपी के ही है। इशी को पर्यावरण मंत्री नियुक्त किया गया है, वह एलडीपी की सहयोगी पार्टी कोमितो के सदस्य हैं। आबे ने आखरी बार तीन अगस्त को अपने मंत्रिमंडल में बदलाव किया था।

रिपोर्ट के अनुसार, आबे के सत्तारूढ़ गठबंधन को उच्च सदन में बहुमत प्राप्त है। उच्च सदन में एक प्रधानमंत्री के रूप में आबे के लिए वोट भी सुनिश्चित है, जोकि केवल औपचारिकता भर है। निचले सदन ने बुधवार की सुबह तादामोरी ओशिमा को सदन का अध्यक्ष और हिरोताका अकामात्सु को उपाअध्यक्ष चुना। अकामात्सु मुख्य विपक्षी दल कांस्टीट्यूशनल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ जापान के सदस्य हैं।

Latest World News