A
Hindi News विदेश एशिया कश्मीर मुद्दा सुलझाना संयुक्त राष्ट्र की जिम्मेदारी

कश्मीर मुद्दा सुलझाना संयुक्त राष्ट्र की जिम्मेदारी

पाकिस्तान ने आज कहा कि संयुक्त राष्ट्र की कश्मीर मुद्दा सुलझाने की जिम्मेदारी है। इससे पहले संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस ने कहा था कि वह इस मामले को सुलझाने के लिए भारत पाक वार्ता कराने के लिए बात कर रहे हैं।

नफीस जकारिया- India TV Hindi नफीस जकारिया

इस्लामाबाद: पाकिस्तान ने आज कहा कि संयुक्त राष्ट्र की कश्मीर मुद्दा सुलझाने की जिम्मेदारी है। इससे पहले संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस ने कहा था कि वह इस मामले को सुलझाने के लिए भारत पाक वार्ता कराने के लिए बात कर रहे हैं। विदेश विभाग के प्रवक्ता नफीस जकारिया ने साप्ताहिक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि कश्मीर अंतरराष्ट्रीय रूप से पहचाना जाने वाला विवाद है और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के एजेंडे में बना हुआ है। उन्होंने कहा, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के इन प्रस्तावों के कारण संयुक्त राष्ट्र की इस मुद्दे को सुलझाने और कश्मीरियों का खूनखराबा तुरंत रोकने के लिए भारत से आवान करने की जिम्मेदारी है। (20 साल में खोज ली जाएगी नई दुनिया, इस महान वैज्ञानिक ने किया दावा)

जकारिया ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के कश्मीर मुद्दे से जुड़े प्रस्तावों को अब तक लागू नहीं किया गया है जिनमें कश्मीरियों को उनकी इच्छाओं और महत्वाकांक्षाओं के अनुरूप स्वनिर्णय का अधिकार देने का वादा किया गया है। जकारिया ने कहा कि संरा महासचिव गुटेरेस ने पद संभालने के बाद ही भारत और पाकिस्तान के बीच लंबित विवादों को सुलझाने में मध्यस्थता का प्रस्ताव दिया था जिसका पाकिस्तान द्वारा स्वागत किया गया। उन्होंने कहा, उनके कार्यालय द्वारा इस साल मार्च में इसी तरह का प्रस्ताव दिया गया था।

जकारिया की टिप्पणियों से पहले एंटोनियो गुटेरेस ने मंगलवार को कहा था कि वह भारत और पाकिस्तान के प्रधानमंत्रियों के साथ अपनी बैठक के जरिये कश्मीर मुद्दे को सुलझाने के लिए इन दोनों देशों के बीच वार्ता कराने के लिए बातचीत कर रहे हैं। गुटेरेस की टिप्पणियों के बाद भारत ने दोहराया कि भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय मुद्दों को द्विपक्षीय रूप से ही सुलझाया जाना चाहिए। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने आज नयी दिल्ली में कहा, मैंने जवाब देखा है जिसकी मीडिया में खबर दी गई। निश्चित रूप से महासचिव ने एक सवाल के जवाब में एक सवाल किया, द्विपक्षीय मुद्दों को द्विपक्षीय रूप से ही सुलझाया जाना चाहिए और संरा महासचिव को इस रूख के बारे में बता दिया गया है।

जकारिया ने कश्मीर में हिंसा की निंदा की और अनुरोध किया कि वि मानवाधिकार संगठनों को कश्मीर में तथ्यान्वेषी मिशन भेजने चाहिए। जकारिया ने कहा कि आईसीसी चैंपियंस ट्राफी के फाइनल में पाकिस्तान की जीत का जश्न मना रहे कश्मीरियों को भारतीय बलों द्वारा पीटा गया। पाकिस्तान किक्रेट टीम की जीत का जश्न मनाने पर भारत में कुछ लोगों की गिरफ्तारी पर टिप्पणी करते हुए उन्होंने कहा, यह भारत में दुखद स्थिति को बताया है।

 

Latest World News