A
Hindi News विदेश एशिया 'चीन, भारत एक स्वर में बोलते हैं, तो पूरी दुनिया सुनती है'

'चीन, भारत एक स्वर में बोलते हैं, तो पूरी दुनिया सुनती है'

स्वन ने जोर दिया कि चीन सरकार भारत के साथ संबंधों को बड़ा महत्व देती है। यह चीन सरकार द्वारा लंबे अरसे से अपनाई गई बुनियादी राजनयिक नीति है।

'चीन, भारत एक स्वर में बोलते हैं, तो पूरी दुनिया सुनती है'- India TV Hindi 'चीन, भारत एक स्वर में बोलते हैं, तो पूरी दुनिया सुनती है'

बीजिंग: भारत में चीनी राजदूत स्वन वेइतोंग ने कहा कि चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने कहा है कि चीन और भारत के पास एक दूसरे के लिए महत्वपूर्ण अवसर है। यदि चीन और भारत एक स्वर में बोलते हैं, तो पूरी दुनिया ध्यान से सुनती है। दोनों देशों को समस्याओं का निपटारा कर मतभेदों को मिटाना चाहिए और वार्ता के जरिए विवादों को हल करना चाहिए। 

स्वन ने जोर दिया कि चीन सरकार भारत के साथ संबंधों को बड़ा महत्व देती है। यह चीन सरकार द्वारा लंबे अरसे से अपनाई गई बुनियादी राजनयिक नीति है। भविष्य में दोनों देश चार कदम उठाकर द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ा सकते हैं।

नई दिल्ली में एक समारोह में स्वन ने कहा कि अगले साल चीन और भारत के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ होगी। वे विभिन्न तबकों के मित्रों के साथ हाथ मिलाकर दोनों देशों के नेताओं की सहमति को अच्छी तरह अमलीजामा पहनाएंगे, सहयोग को ध्यान में रखते हुए सह-विकास की खोज करेंगे, ताकि चीन-भारत संबंध को एक नए मंजिल पर आगे बढ़ाया जा सके।

भारत स्थित चीनी राजदूत स्वन वेइतोंग तथा उनकी पत्नी ने मंगलवार को नई दिल्ली में एक सत्कार समारोह का आयोजन किया। भारत सरकार, संसद, राजनीतिक पार्टियों, सैन्य पक्ष, थिंक टेंक, मीडिया संस्थाओं, उद्यमों और मैत्रीपूर्ण संगठनों के प्रतिनिधियों, भारत स्थित विभिन्न देशों के राजदूतों व राजनयिकों, भारत स्थित चीनी न्यूज संस्थाओं, चीनी उद्यमों, चीनी विद्यार्थियों, प्रवासी चीनियों और चीनी दूतावास में कर्मचारियों समेत करीब 500 से अधिक लोगों ने समारोह में हिस्सा लिया।

Latest World News