A
Hindi News विदेश एशिया नेपाल में 1 माह से बंधक बनाए गए थे ये 11 भारतीय, विशेष प्रयासों से अब हो सके मुक्त

नेपाल में 1 माह से बंधक बनाए गए थे ये 11 भारतीय, विशेष प्रयासों से अब हो सके मुक्त

नेपाल में बंधक बनाए गए 11 भारतीयों को 1 महीने बाद मुक्त कराने में पुलिस का सफलता मिली है। नेपाल पुलिस ने गुप्त सूत्रों के आधार पर बंधकों को मुक्त कराया है। वहीं 7 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार किए गए सातों लोग एजेंट हैं, जो बंधकों से पैसा लेकर उन्हें अमेरिका भेजने का झांसा दिए थे।

पुष्प कमल दहल प्रचंड, नेपाल के पीएम (फाइल)- India TV Hindi Image Source : AP पुष्प कमल दहल प्रचंड, नेपाल के पीएम (फाइल)

 नेपाल में 1 महीने से बंधक बनाए गए 11 भारतीयों को विशेष प्रयासों के बाद अब मुक्त करा लिया गया है। वहीं सात लोग गिरफ्तार किए गए हैं। बताया जा रहा है कि इन सभी लोगों को अमेरिका भेजने के नाम पर नेपाल में एक महीने से अधिक समय से बंधक बनाए रखा गया था। इन लोगों से अवैतनिक श्रम भी कराया जा रहा था। इतना ही नहीं, बंधकों को कई तरह की यातनाएं भी दी जा रही थीं। मगर अब इन सभी 11 भारतीय नागरिकों को मुक्त करा लिया गया है।

पुलिस सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी कि भारतीय बंधकों को छुड़ा लिया गया है। काठमांडू जिला पुलिस रेंज के सूत्र ने बताया कि इस गिरोह में शामिल होने के आरोप में सात भारतीय एजेंट को गिरफ्तार किया गया। ये सभी एजेंट लोगों को विदेश में मोटी कमाई का झांसा देकर उनसे अच्छी-खासी रकम की वसूली करते थे। इसके बाद उन्हें नेपाल व अन्य जगहों पर ले जाकर बंधक बना लिया जाता था। फिर उन बंधकों को शोषण किया जाता था।

एक किराए के घर में 11 लोगों को रखा था बंद

पुलिस के अनुसार जिन 11 लोगों को मुक्त कराया गया है, उन सभी को काठमांडू के बाहरी इलाके रातोपुल इलाके में एक महीने से अधिक समय तक किराए के घर में बंधक बनाकर रखा गया था। सूत्र ने बताया कि गुप्त सूचना पर कार्रवाई करते हुए, काठमांडू जिला पुलिस रेंज से भेजी गई पुलिस की एक विशेष टीम ने अभियान को अंजाम दिया। इसके बाद सभी बंधकों को मुक्त करवा लिया गया। बंधकों को अब उनके घर भेजे जाने की कानूनी प्रक्रिया शुरू हो गई है। (भाषा)

यह भी पढ़ें

भारतीय मूल के 9 अपराधी लंदन में कर रहे थे ये खतरनाक काम, ब्रिटेन ने की बड़ी कार्रवाई

UAE में ‘विश्व सरकार शिखर सम्मेलन’ में भ्रष्टाचार पर गरजे पीएम मोदी, दुनिया को दी ये बड़ी नसीहत

Latest World News