Saturday, April 27, 2024
Advertisement

भारतीय मूल के 9 अपराधी लंदन में कर रहे थे ये खतरनाक काम, ब्रिटेन ने की बड़ी कार्रवाई

ब्रिटेन में विभिन्न तरह के अपराधों को अंजाम देने वाले भारतीय मूल के 9 अपराधियों पर सख्त कार्रवाई हुई है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने देश भर में किसी भी अपराध में शामिल लोगों पर सख्ती जारी रखी है। इसके तहत उन्हें प्रवासियों की तस्करी का दोषी पाया गया है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: February 14, 2024 20:43 IST
ऋषि सुनक, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री। - India TV Hindi
Image Source : AP ऋषि सुनक, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री।

लंदन: ब्रिटेन ने भारतीय मूल के 9 अपराधियों पर बड़ी कार्रवाई की है। जानकारी के अनुसार ब्रिटिश अधिकारियों ने भारतीय मूल के अपराधियों के गिरोह के नौ सदस्यों के खिलाफ गंभीर अपराध रोकथाम आदेश (एससीपीओ) के तहत यह कार्रवाई की है। इस गिरोह के सदस्यों का सामान व प्रवासियों की तस्करी का दोषी पाया गया है। अधिकारियों का कहना है कि एससीपीओ कार्रवाई से उन्हें भविष्य में अपराध करने से रोकने में मदद मिलेगी।

दोषियों की पहचान स्वंदर ढल (38), जसबीर कपूर (36), दिलजान मल्होत्रा (48), चरण सिंह (46), वलजीत सिंह (35), जसबीर ढाल सिंह (33), जगिंदर कपूर (48), जे.कपूर (51) और अमरजीत अलबदीस (32) के तौर पर हुई है और राष्ट्रीय अपराध एजेंसी (एसीए) के तहत उनकी गतिविधियों को सीमित कर दिया जाएगा ताकि वे गंभीर और संगठित अपराधों में फिर से शामिल नहीं सकें।

इन अपराधों में थे शामिल

ब्रिटेन ने जिन 9 अपराधियों पर कार्रवाई की है, उन्हें संगठित अपराध समूह के सदस्य के तौर पर हाल में सूटकेस में छिपाकर 1.55 करोड़ पौंड ब्रिटेन से दुबई ले जाने और देश में 17 प्रवासियों की तस्करी करने की कोशिश का दोषी ठहराया गया था। उन्हें इस अपराध के लिए जेल की सज़ा दी गई हैं। दोषियों के जेल से छूटने के बाद एससीपीओ की कार्रवाई उनपर प्रभावी होगी, जिसके तहत उनपर वित्तीय, संपत्ति तथा बैंक खातों से संबंधित तथा अंतरराष्ट्रीय यात्रा टिकट खरीदने की पाबंदियां होंगी। एनसीए की जेल और आजीवन प्रबंधन इकाई की प्रमुख एलिसन एबॉट ने कहा कि कई पेशेवर अपराधी जेल की सज़ा पूरी होने के बाद दोबारा से जुर्म करने लग जाते हैं, ऐसे में उन्हें भविष्य में अपराध करने से रोकने के लिए यह कार्रवाई बहुत अहम है। (भाषा) 

यह भी पढ़ें

UAE में ‘विश्व सरकार शिखर सम्मेलन’ में भ्रष्टाचार पर गरजे पीएम मोदी, दुनिया को दी ये बड़ी नसीहत

इंडोनेशिया में राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों में इस नेता ने किया जीत का दावा, जानें भारत के साथ रिश्तों पर क्या पड़ेगा असर

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement