A
Hindi News विदेश एशिया अलकायदा के खूंखार नेता खालिद अल-बतरफी की मौत, अमेरिका ने रखा था 50 लाख डॉलर का इनाम

अलकायदा के खूंखार नेता खालिद अल-बतरफी की मौत, अमेरिका ने रखा था 50 लाख डॉलर का इनाम

अल-कायदा के खूंखार नेता खालिद अल-बतरफी की मौत हो गई है। अल कायदा ने खुद इस बात की जानकारी दी है। वहीं अमेरिका ने भी खालिद अल-बतरफी पर 50 लाख डॉलर का इनाम घोषित किया हुआ था।

अलकायदा के खूंखार नेता खालिद अल-बतरफी की मौत।- India TV Hindi Image Source : PTI अलकायदा के खूंखार नेता खालिद अल-बतरफी की मौत।

सना: यमन की अल-कायदा शाखा के नेता खालिद अल-बतरफी की मौत हो गई है। आतंकवादी समूह ने रविवार देर रात को इस बात की जानकारी दी। बता दें कि अमेरिका सरकार ने अरब प्रायद्वीप में अल-कायदा (एक्यूएपी) समूह का नेतृत्व करने वाले खालिद अल-बतरफी पर 50 लाख डॉलर का इनाम घोषित किया था। एक्यूएपी को उसके संस्थापक ओसामा बिन लादेन की हत्या के बाद भी सक्रिय चरमपंथी समूह की सबसे खतरनाक शाखा माना जाता रहा है। 

अल-कायदा ने जारी किया वीडियो

अल-कायदा ने एक वीडियो जारी किया है, जिसमें अल-बतरफी को अल-कायदा के काले और सफेद झंडे में लिपटा हुआ दिखाया गया है। वीडियो में बतरफी की मौत के कारण के बारे में कोई विवरण नहीं दिया गया और उसके चेहरे पर चोट का कोई स्पष्ट निशान नजर नहीं आया। ऐसा माना जाता है कि अल-बतरफी की उम्र करीब 40 वर्ष थी। 

नए नेता का किया ऐलान

‘एसआईटीई इंटेलिजेंस ग्रुप’ के अनुसार, आतंकवादियों ने वीडियो जारी कर बतरफी की मौत की जानकारी दी। संगठन ने यह घोषणा रमजान की पूर्व संध्या पर की। यमन में सोमवार से मुसलमानों का पवित्र माह शुरू होने वाला है। उसने घोषणा की कि अब साद बिन अतेफ अल-अवलाकी उसका नेता होगा। अमेरिका ने अवलाकी पर 60 लाख डॉलर का इनाम रखा है। अमेरिका ने कहा कि अवलाकी ने ‘‘अमेरिका और उसके सहयोगियों के खिलाफ हमले का सार्वजनिक रूप से आह्वान किया है।’’

(इनपुट- भाषा)

यह भी पढ़ें- 

नेपाल के प्रधानमंत्री का 13 मार्च तक क्या है 'प्रचंड' का लक्ष्य, जानें काठमांडू में क्यों मची है हलचल

यूक्रेन पर परमाणु हमला करने वाला था रूस, पीएम मोदी के दखल के बाद शांत हुआ मामला

Latest World News