A
Hindi News विदेश एशिया अंतरिक्ष की दुनिया में चीन का बड़ा कमाल, पहली बार एक आम आदमी को स्पेस स्टेशन में भेजा

अंतरिक्ष की दुनिया में चीन का बड़ा कमाल, पहली बार एक आम आदमी को स्पेस स्टेशन में भेजा

स्पेसक्राफ्ट में मिशन के कमांडर जिंग हैपेंग हैं, जो रिकॉर्ड चौथी बार अंतरिक्ष में जाने वाले पहले चीनी अंतरिक्ष यात्री बनकर इतिहास रचने जा रहे हैं।

Tiangong, Tiangong China, Tiangong Shenzhou-16, Shenzhou-16, China Latest News- India TV Hindi Image Source : AP चीन ने पहली बार एक आम आदमी को स्पेस स्टेशन में भेजा है।

बीजिंग/जियुक्वान: चीन ने मंगलवार को अंतरिक्ष के क्षेत्र में एक बहुत बड़ा कारनामा करके दिखाया है। सिर्फ कुछ दशक पहले ही तीसरी दुनिया के देशों में शामिल चीन ने मंगलवार को Shenzhou-16 मानवयुक्त स्पेसक्राफ्ट को सफलतापूर्वक लॉन्च किया और 5 महीने के मिशन के लिए अपने अंतरिक्ष स्टेशन में एक आम नागरिक सहित 3 अंतरिक्ष यात्रियों को रवाना किया। यात्री स्पेसक्राफ्ट के लॉन्च होने के सिर्फ 7 घंटे बाद ही धरती से करीब 400 किलोमीटर ऊपर मौजूद Tiangong स्पेस स्टेशन के तियान्हे कोर मॉड्यूल में पहुंच जाएगा।

400 किलोमीटर ऊपर स्पेस स्टेशन है मंजिल
‘चाइना मैन्ड स्पेस एजेंसी’ (CMSA) के मुताबिक, ‘लॉन्ग मार्च-2एफ कैरियर रॉकेट’ के जरिए अंतरिक्ष यान उत्तर-पश्चिम चीन में जियुक्वान सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से सुबह करीब 9 बजकर 31 मिनट पर लॉन्च किया गया। CMSA के मुताबिक, लॉन्चिंग के करीब 10 मिनट बाद शेनझोउ-16 रॉकेट से अलग होकर अपनी निर्धारित कक्षा में प्रवेश कर गया। उसने बताया कि चालक दल के सदस्य ठीक हैं और प्रक्षेपण पूरी तरह सफल रहा। अंतरिक्ष यात्रियों ने इसके बाद 7 घंटे से कम समय की यात्रा के बाद जमीन से करीब 400 किलोमीटर ऊपर स्टेशन के तियान्हे कोर मॉड्यूल में पहुंचने की उम्मीद है।

चौथी बार स्पेस की यात्रा कर रहे हैं जिंग हैपेंग
बीजिंग में बेइहांग यूनिवर्सिटी के एक प्रोफेसर गुई हाइचाओ 3 अंतरिक्ष यात्रियों में से एक हैं। इस स्पेसक्राफ्ट में दूसरे अंतरिक्ष यात्री मिशन के कमांडर जिंग हैपेंग हैं, जो रिकॉर्ड चौथी बार अंतरिक्ष में जाने वाले पहले चीनी अंतरिक्ष यात्री बनकर इतिहास रचने जा रहे हैं। वहीं अंतरिक्षयात्री फ्लाइट इंजीनियर झू यांगझू अंतरिक्ष की अपनी पहली यात्रा कर रहे हैं। CMSA के डिप्टी डायरेक्टर लिन शिकियांग ने सोमवार को बताया था कि चीन के अंतरिक्ष स्टेशन कार्यक्रम के अनुप्रयोग और विकास के चरण में प्रवेश करने के बाद शेनझोऊ-16 पहला चालक दल मिशन होगा।

Latest World News