A
Hindi News विदेश एशिया Earthquake In China: भूकंप के तेज झटकों से थर्राया चीन का सिचुआन प्रांत, रिक्टर स्केल पर 6.8 रही तीव्रता

Earthquake In China: भूकंप के तेज झटकों से थर्राया चीन का सिचुआन प्रांत, रिक्टर स्केल पर 6.8 रही तीव्रता

Earthquake In China: चीन के दक्षिण पश्चिमी सिचुआन प्रांत की लुडिंग काउंटी में सोमवार को 6.8 तीव्रता का भूकंप आया। भूकंप का केंद्र 29.59 डिग्री उत्तरी अक्षांश तथा 102.08 डिग्री पूर्वी देशांतर से जमीन से 16 किलोमीटर की गहरायी में स्थित था।

Representative image- India TV Hindi Image Source : AP Representative image

Highlights

  • भूकंप के तेज झटकों से थर्राया चीन का सिचुआन प्रांत
  • रिक्टर स्केल पर 6.8 रही तीव्रता
  • सिचुआन प्रांत की राजधानी चेंगदु में जोर से हिलीं इमारतें

Earthquake In China: चीन के दक्षिण पश्चिमी सिचुआन प्रांत की लुडिंग काउंटी में सोमवार को 6.8 तीव्रता का भूकंप आया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। बहरहाल, भूकंप से किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है। चीन की सरकारी समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ ने चीन भूकंप नेटवर्क केंद्र के हवाले से बताया कि भूकंप स्थानीय समयानुसार दोपहर 12 बजकर 25 मिनट पर आया और भूकंप का केंद्र 29.59 डिग्री उत्तरी अक्षांश तथा 102.08 डिग्री पूर्वी देशांतर से जमीन से 16 किलोमीटर की गहरायी में स्थित था। 

चेंगदु में भी महसूस किए गए झटके

भूकंप का केंद्र लुडिंग काउंटी से 39 किलोमीटर दूर स्थित था और भूकंप के केंद्र के पांच किलोमीटर के दायरे में कई गांव आते हैं। भूकंप के झटके सिचुआन प्रांत की राजधानी चेंगदु में भी महसूस किए गए, जो भूकंप के केंद्र से 226 किलोमीटर दूर स्थित है। चीन के सोशल मीडिया पर पोस्ट की गई तस्वीरों और वीडियो में चेंगदु में इमारतों को हिलता हुआ देखा जा सकता है। 

2008 में विनाशकारी भूकंप आया था

अभी किसी इमारत को नुकसान पहुंचने की जानकारी नहीं है। सिचुआन प्रांत तिब्बत के पड़ोस में स्थित है और भूकंप के लिहाज से संवेदनशील है। इस प्रांत में 2008 में विनाशकारी भूकंप आया था, जिसमें करीब 90,000 लोगों की मौत हो गयी थी। 

Latest World News