A
Hindi News विदेश एशिया इथियोपिया ने अशांत अमहारा क्षेत्र में किया घातक हवाई हमला, 26 लोगों की मौत और 55 से अधिक घायल

इथियोपिया ने अशांत अमहारा क्षेत्र में किया घातक हवाई हमला, 26 लोगों की मौत और 55 से अधिक घायल

इथियोपिया ने अशांत अमहारा क्षेत्र में जोरदार हवाई हमला किया है। इसमें कई इमारतें ध्वस्त हो गईं। इस भीषण हमले में कम से कम 26 लोगों की मौत हो गई है और 55 से अधिक लोग घायल बताए जा रहे हैं। मरने वालों का आंकड़ा अभी बढ़ सकता है।

इथियोपिया द्वारा की गई एयर स्ट्राइक।- India TV Hindi Image Source : AP इथियोपिया द्वारा की गई एयर स्ट्राइक।

इथियोपिया ने अशांत अमहारा कस्बा क्षेत्र के एक चौराहे पर जबरदस्त एयरस्ट्राइक की है। इस हवाई हमले में दर्जनों लोग मारे गए हैं। एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी ने सोमवार को कहा कि इथियोपिया के अशांत अमहारा क्षेत्र में एक भीड़भाड़ वाले शहर के चौक पर हवाई हमले में कम से कम 26 लोग मारे गए और 55 से अधिक लोग घायल हो गए। स्थानीय मिलिशिया सदस्य उन्हें ख़त्म करने के प्रयासों को लेकर इथियोपिया की सेना के साथ संघर्ष कर रहे हैं और पिछले सप्ताह सेना ने प्रमुख अमहारा कस्बों को बलपूर्वक वापस ले लिया।

स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि हवाई हमले ने रविवार को फिनोट सेलम समुदाय के केंद्र को निशाना बनाया, जिन्होंने अन्य लोगों की तरह प्रतिशोध के डर से नाम न छापने की शर्त पर बात की। अधिकारी ने कहा कि 22 लोगों की घटनास्थल पर ही मौत हो गई और कई घायलों को अपने अंग काटने पड़े। दो निवासियों ने कहा कि हवाई हमले में नागरिकों को ले जा रहे एक ट्रक को निशाना बनाया गया, जो फानो नामक मिलिशिया के लड़ाकों को भोजन पहुंचाकर लौट रहे थे। संघीय सरकार के प्रवक्ता ने टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया। एक स्थानीय शिक्षक ने कहा, "हमने आसमान से भारी आवाज़ सुनी।" "जब यहां बम गिरा, तो बहुत से लोग मारे गए और घायल हुए।

कई इमारतें ध्वस्त

" राज्य द्वारा नियुक्त इथियोपियाई मानवाधिकार आयोग ने सोमवार को फिनोट सेलम और अन्य अमहारा कस्बों में "हमलों और गोलाबारी की विश्वसनीय रिपोर्ट" पर गौर किया, जिसके परिणामस्वरूप "कई नागरिक हताहत हुए।" इसमें यह भी कहा गया कि अमहारा क्षेत्रीय अधिकारी हमलों का निशाना थे, जिनमें कुछ लोग मारे गए। "परिणामस्वरूप कई क्षेत्रों में स्थानीय राज्य संरचना अस्थायी रूप से ध्वस्त हो गई।" इथियोपिया की कैबिनेट ने इस महीने की शुरुआत में अमहारा क्षेत्र में आपातकाल की स्थिति घोषित की है। फ़ानो मिलिशिया ने पड़ोसी टाइग्रे क्षेत्र में दो साल के संघर्ष में इथियोपियाई सैन्य बलों के साथ लड़ाई लड़ी थी, जो पिछले नवंबर में एक शांति समझौते के साथ समाप्त हुआ था। वकीलों और गवाहों का कहना है कि अमहारा अशांति के बीच अधिकारी अब इथियोपिया की राजधानी में सैकड़ों, हजारों लोगों की सामूहिक गिरफ्तारियां कर रहे हैं। आपातकालीन उपाय अधिकारियों को बिना वारंट के संदिग्धों को गिरफ्तार करने, तलाशी लेने और कर्फ्यू लगाने की अनुमति देते हैं।

सेना ने की हजारों गिरफ्तारियां

टाइग्रे संघर्ष के दौरान लगाए गए आपातकाल की पिछली स्थिति के तहत, देश भर में हजारों जातीय टाइग्रेवासियों को हिरासत में ले लिया गया था। अधिकार आयोग ने कहा, इस बार, "ऐसे नागरिकों की बड़े पैमाने पर गिरफ्तारी हुई है जो जातीय अमहारा मूल के हैं।" दो वकीलों ने कहा कि आपातकालीन उपाय राजधानी अदीस अबाबा में भी प्रभावी प्रतीत होते हैं, जहां संदिग्धों को सड़कों से हटाने के बाद पुलिस स्टेशनों, स्कूलों और अन्य अस्थायी हिरासत केंद्रों में रखा जा रहा है। वकीलों ने, दूसरों की तरह, प्रतिशोध के डर से नाम न छापने की शर्त पर बात की। एक वकील ने कहा कि उन्होंने पिछले सप्ताह सात स्कूलों और पुलिस स्टेशनों का दौरा किया जहां "सैकड़ों" लोगों को रखा गया था। दूसरे वकील ने पुलिस सूत्रों का हवाला देते हुए कहा कि अदीस अबाबा में 3,000 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

यह भी पढ़ें

स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर लंदन में गूंजा जन-गण-मन, ग्रैमी विजेता रिकी केज ने नए अंदाज में दी प्रस्तुति

दुनिया भर के पर्वतारोहियों के लिए माउंट एवरेस्ट के शिखर पर चढ़ना हुआ मुश्किल, नेपाल ने किया ये फैसला

 

Latest World News