A
Hindi News विदेश एशिया Flood In Pakistan: पाकिस्तान में 16 लाख बच्चे बाढ़ से प्रभावित, कुपोषण का ग्राफ लगातार बढ़ते जा रहा

Flood In Pakistan: पाकिस्तान में 16 लाख बच्चे बाढ़ से प्रभावित, कुपोषण का ग्राफ लगातार बढ़ते जा रहा

Flood In Pakistan: पाकिस्तान में हाल ही में आई विनाशकारी बाढ से देश के 16 मिलियन बच्चे बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि इनमें से 34 लाख बच्चों का जीवन बचाने के लिए तत्काल मदद की जरूरत है।

Pakistan floods impacted 16 million children- India TV Hindi Pakistan floods impacted 16 million children

Highlights

  • यूनिसेफ ने पाकिस्तान में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों की स्थिति बेहद गंभीर बताई
  • कुपोषित बच्चे डायरिया, डेंगू फीवर और कई त्वचा रोगों से जूझ रहे हैं
  • रिपोर्ट के मुताबिक अब तक बाढ़ ने कम से कम 528 बच्चों की जान ले ली है

Flood In Pakistan: पाकिस्तान में यूनिसेफ के एक प्रतिनिधि ने कहा कि अनुमानित 16 मिलियन बच्चे बाढ़ से प्रभावित हुए हैं और कम से कम 34 लाख लड़कियों और लड़कों को तत्काल, जीवनरक्षक सहायता की जरूरत है। डॉन अब्दुल्ला फादिल ने एक बयान में, जिन्होंने हाल ही में सिंध के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों की दो दिवसीय यात्रा समाप्त की, ने कहा कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में स्थिति बेहद गंभीर है, जहां कुपोषित बच्चे डायरिया, डेंगू फीवर और कई त्वचा रोगों से जूझ रहे हैं। फादिल ने कहा कि बाढ़ ने अब कम से कम 528 बच्चों की जान ले ली है। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में अंतरराष्ट्रीय सहायता का सिलसिला जारी है।

कई देशों ने पाकिस्तान की मदद करने की घोषणा की

जापान सरकार ने शुक्रवार को 70 लाख डॉलर की सहायता देने की घोषणा की, जबकि कनाडा सरकार ने बाढ़ प्रभावित लोगों के लिए 30 लाख डॉलर देने का वादा किया। डॉन न्यूज ने यूनिसेफ के प्रतिनिधि के हवाले से कहा, दुखद वास्तविकता यह है कि समर्थन और सहायता तक पहुंच न हो पाने के कारण कई और बच्चे अपनी जान गंवा देंगे।

Image Source : ANIMalnutrition Among Children In Pakistan

पाकिस्तान में लगातार बढ़ रहा कुपोषण का ग्राफ

फादिल ने कहा, बहुत सी माताएं कुपोषित हैं, जिसके चलते वह बेहद कम वजन के बच्चों को जन्म दे रही हैं। वे स्तनपान कराने में असमर्थ हैं। कई परिवारों के बच्चे सड़कों के किनारे ऊंची जमीन के ढलानों पर आश्रय लेने के लिए मजबूर है। क्षेत्र में सांप, बिच्छू और मच्छरों का खतरा हमेशा बना रहता है।

Latest World News