A
Hindi News विदेश एशिया Hinamanor: दक्षिण कोरिया में हुई तीन फुट बारिश, 66 हजार घरों की बत्ती गुल, 14 लोगों की मौत

Hinamanor: दक्षिण कोरिया में हुई तीन फुट बारिश, 66 हजार घरों की बत्ती गुल, 14 लोगों की मौत

Hinamanor: प्रधानमंत्री हान दुक सू ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों से लोगों को निकालने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि ‘हिनामनोर’ जैसा तूफान इतिहास में कभी नहीं आया।

Hinamanor Cyclonic Storm- India TV Hindi Image Source : AP Hinamanor Cyclonic Storm

Highlights

  • दक्षिण कोरिया में हुई तीन फुट बारिश
  • 66 हजार घरों की बत्ती गुल, 14 लोगों की मौत
  • ‘हिनामनोर’ से बचने के लिए हजारों लोग सुरक्षित स्थानों पर चले गए हैं

Hinamanor: दक्षिण कोरिया के दक्षिणी क्षेत्र में मंगलवार को आए भीषण चक्रवात के कारण तीन फुट बारिश हुई, सड़कें नष्ट हो गईं और बिजली के तार क्षतिग्रस्त होने से 66 हजार घरों की बिजली चली चली गई। इसके साथ ही चक्रवात ‘हिनामनोर’ से बचने के लिए हजारों लोग सुरक्षित स्थानों पर चले गए हैं। चक्रवात के कारण 133 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं और जेजु द्वीप पार भारी तबाही हुई। इसके बाद चक्रवात उत्तर पूर्व की ओर बढ़ गया जिसके चलते आने वाले दिनों में पूर्वी चीन में इसका असर देखने को मिलेगा। दक्षिण कोरियाई अधिकारियों ने बाढ़, भूस्खलन और ऊंची समुद्री लहरें उठने की चेतावनी जारी की है। 

चक्रवात के कारण 14 लोगों की मौत

चक्रवात के कारण अब तक 14 लोगों की मौत हो चुकी है। प्रधानमंत्री हान दुक सू ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों से लोगों को निकालने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि ‘हिनामनोर’ जैसा तूफान इतिहास में कभी नहीं आया। फोहांग में पोस्को द्वारा संचालित विशाल इस्पात संयंत्र में आग लगने की खबर है लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि क्या यह आग चक्रवात के कारण लगी। 

चीन के शहरों में फेरी सेवाएं निलंबित

वहीं चीन ने अपने यहां आए एक बड़े खतरे से निपटने के लिए तैयारियां करना शुरू कर दिया है। हिनामनोर चक्रवात के प्रभाव से बचने के लिए पूर्वी चीन के शहरों में फेरी सेवाओं को निलंबित कर दिया गया है और कक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। हिनामनोर चक्रवात 2022 में अब तक आया सबसे शक्तिशाली समुद्री तूफान है। चक्रवात के कारण कोरियाई प्रायद्वीप में भारी बारिश हुई है।

Latest World News