A
Hindi News विदेश एशिया फिलीपींस में हीरे-सोने की नहीं पत्नियों को पसंद आ रही 'प्याज' की अंगूठी, पति कर रहे गिफ्ट! जानें पूरा मामला

फिलीपींस में हीरे-सोने की नहीं पत्नियों को पसंद आ रही 'प्याज' की अंगूठी, पति कर रहे गिफ्ट! जानें पूरा मामला

फिलीपींस में पिछले साल भयानक तूफान आया था, जिसने बड़े पैमाने पर कृषि को तबाह कर दिया था। विदेशों से लोग सूटकेस में भरकर प्याज की तस्करी कर रहे हैं।

सांकेतिक तस्वीर- India TV Hindi Image Source : फाइल फोटो सांकेतिक तस्वीर

फिलीपींस में इन दिनों प्याज खरीदना बड़ी बात हो गई है। यहां 1 किलो प्याज खरीदने के लिए 900 रुपये चुकाने पड़ रहे हैं। 
हालात यह हो गए हैं कि प्याज को 'देश का नया सोना' कहा जाने लगा है। फिलीपींस में लोग बड़े पैमाने पर प्याज के शौकीन हैं। यहां मांस खाने वालों की अच्छी संख्या है, जिसमें मुख्य रूप से प्याज का इस्तेमाल होता है, लेकिन फिलीपींस में प्याज बिक रहा है, जो मांस से ज्यादा महंगा है।

लोगों की थाली से गायब हुई प्याज

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक फिलीपींस में लोग खाने में प्याज की कटौती कर रहे हैं। पिछले 17 साल से यूएई में रह रहे बेन लीबिग ने कहा कि मेरे परिवार ने अपने देश में प्याज का इस्तेमाल कम कर दिया है। उन्होंने कहा कि प्याज एक ऐसी चीज है जिसका इस्तेमाल लगभग हर व्यंजन में किया जाता है। हमारे ज्यादातर व्यंजन हमेशा टमाटर और प्याज से शुरू होते हैं। हमारे राष्ट्रीय भोजन अडोबो में प्याज का उपयोग किया जाता है और प्याज के बिना इसका स्वाद बिल्कुल अलग होगा। 

पत्नियों को प्याज की अंगूठी गिफ्ट कर रहे लोग

लेबिग ने बताया कि जब भी हम स्टू बनाते हैं तो उसमें प्याज का इस्तेमाल किया जाता है। सूप से लेकर सॉस तक हर चीज में प्याज का इस्तेमाल होता है। उन्होंने कहा कि फिलीपींस में एक मजाक है कि पति अपनी पत्नियों को हीरे की अंगूठी की जगह प्याज की अंगूठी गिफ्ट कर रहे हैं। यूक्रेन युद्ध के कारण बाधित आपूर्ति श्रृंखला, जलवायु परिवर्तन और दुनिया भर में मुद्रास्फीति फिलीपींस में प्याज की कीमतों में अचानक वृद्धि के प्रमुख कारण हैं।

फिलीपीन्स और पाकिस्तान दोनों बेहाल

दरअसल, फिलीपीन्स और पाकिस्तान दोनों ही इस समय गंभीर मुद्रास्फीति का सामना कर रहे हैं और इसके पीछे का कारण लगभग एक ही है। फिलीपींस में पिछले साल भयानक तूफान आया था, जिसने बड़े पैमाने पर कृषि को तबाह कर दिया था। विदेशों से लोग सूटकेस में भरकर प्याज की तस्करी कर रहे हैं। पिछले साल आई विनाशकारी बाढ़ ने पाकिस्तान में भी कुछ ऐसा ही किया था। गेहूं की किल्लत से जूझ रहे पाकिस्तान में 20 किलो आटे की बोरी करीब 2,800 रुपये में बिक रही है।

ये भी पढ़ें

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर लगा इतने लाख डॉलर का जुर्माना! जानें क्या है मामला

घर में कौन क्या कर रहा?...चीन इस देश में देख रहा था सबकुछ, हुआ खुलासा तो मच गया हड़कंप

 

 

 

 

Latest World News