A
Hindi News विदेश एशिया भूकंप से फिर थर्राया इंडोनेशिया, हिलने लगी धरती और अटकी लोगों की सांसे...दहशत का खौफनाक मंजर

भूकंप से फिर थर्राया इंडोनेशिया, हिलने लगी धरती और अटकी लोगों की सांसे...दहशत का खौफनाक मंजर

इंडोनेशिया एक बार फिर तेज भूकंप के झटकों से कांप उठा है। भूकंप के झटकों से लोगों में दहशत फैल गई। लोग झटकों को महसूस करते ही अपने-अपने घरों से बाहर की ओर भाग निकले। काफी देर तक वह खुले स्थान में जुटे रहे। झटकों के शांत होने के काफी देर बाद तक भी लोग दोबारा घरों में नहीं जा रहे थे। भूकंप की तीव्रता 5.9 रही।

इंडोनेशिया में भूकंप का एक दृश्य (प्रतीकात्मक)- India TV Hindi Image Source : AP इंडोनेशिया में भूकंप का एक दृश्य (प्रतीकात्मक)
भूकंप के झटकों से इंडोनेशिया एक बार फिर हिल गया है। यह भूकंप समुद्र के भीतर मची हलचल के बाद आया। अचानक धरती हिलने लगी और यह दृश्य देख लोगों की सांसें अटक गई। घबराहट के मारे लोग अपनी जान बचाने को इधर-उधर भागने लगे। हालांकि गनीमत रही कि कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ। मगर लोगों में भूकंप की वजह से दहशत फैल गई। इंडोनेशिया में समुद्र के भीतर आए इस तेज भूकंप से असेह प्रांत हिल गया। स्थानीय निकायों के अनुसार अभी तक भूकंप से किसी नुकसान या किसी के हताहत होने की तत्काल कोई सूचना नहीं है।
 
अमेरिकी भूगर्भीय सर्वे ने बताया कि 5.9 तीव्रता वाले भूकंप का केंद्र असेह प्रांत के तटीय शहर सिनाबांग से 362 किलोमीटर (225 मील) पूर्व में 10 किलोमीटर (6.2 मील) की गहराई पर था। इंडोनेशिया की ‘मेट्रोलॉजिकल, क्लाइमेटोलॉजी और जियोफिजिकल एजेंसी’ ने बताया कि सुनामी का कोई खतरा नहीं है, लेकिन इसने भूकंप के बाद और झटके आने को लेकर चेतावनी जारी की है। एजेंसी ने भूकंप की प्रारंभिक तीव्रता 6.3 बताई है। इंडोनेशिया, 27 करोड़ से अधिक लोगों के आबादी वाला एक विशाल द्वीपसमूह है, जहां अक्सर भूकंप आते हैं और ज्वालामुखी विस्फोट की घटनाएं होती हैं। 
 

पहले भी कई बार भूकंप आ चुका है

इंडोनेशिया में पिछले 1 वर्ष में कई बार भूकंप के झटके लगे हैं। इस दौरान दर्जनों लोगों की मौत भी हुई है। काफी संख्या में घर, मकान और दुकानें भी क्षतिग्रस्त हुई हैं। हालांकि इस बार के भूकंप में अभी तक किसी की मौत होने की खबर नहीं है। अन्य नुकसान का भी आकलन किया जा रहा है।
​(एपी) 

यह भी पढ़ें

Latest World News