A
Hindi News विदेश एशिया अपने मंत्रियों के विरोध में उतरा मालदीव टूरिज्म एसोसिएशन, भारत से अच्छे रिश्तों की लगाई गुहार

अपने मंत्रियों के विरोध में उतरा मालदीव टूरिज्म एसोसिएशन, भारत से अच्छे रिश्तों की लगाई गुहार

MATI ने अपने बयान में कहा है कि हमारे पूरे इतिहास में भारत हमेशा विभिन्न संकटों में सबसे पहले प्रतिक्रिया देने वाला रहा है भारत मालदीव के पर्यटन उद्योग में भी लगातार और महत्वपूर्ण योगदानकर्ता रहा है।

MATI ने किया भारत का समर्थन।- India TV Hindi Image Source : AP MATI ने किया भारत का समर्थन।

भारत और मालदीव के बीच तनाव काफी बढ़ चुका है। चीन समर्थित राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू के आने के बाद से ही दोनों देशों के बीच रिश्ते कड़वे होते जा रहे हैं। हाल ही में पीएम मोदी ने लक्षद्वीप का दौरा किया था जिस मालदीव सरकार के मंत्रियों की ओर से अपमानजनक कमेंट किए गए थे। इस घटना के बाद से ही मालदीव की सरकार को चारों ओर से आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है। इस बीच अब मालदीव एसोसिएशन ऑफ टूरिज्म इंडस्ट्री ने भी देश के मंत्रियों द्वारा विवादित बयान पर खेद जाहिर किया है। 

अपमानजनक टिप्पणियों की कड़ी निंदा

मालदीव एसोसिएशन ऑफ टूरिज्म इंडस्ट्री (MATI) ने बयान जारी कर कहा कि वह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कुछ उपमंत्रियों द्वारा भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ-साथ भारत के लोगों के लिए की गई अपमानजनक टिप्पणियों की कड़ी निंदा करता है। भारत हमारे निकटतम पड़ोसियों और सहयोगियों में से एक है। हमारे पूरे इतिहास में भारत हमेशा विभिन्न संकटों में सबसे पहले प्रतिक्रिया देने वाला रहा है और हम सरकार के साथ-साथ भारत के लोगों द्वारा हमारे साथ बनाए गए घनिष्ठ संबंधों के लिए बेहद आभारी हैं।

भारत मालदीव के लिए शीर्ष बाजारों में से एक

MATI ने अपने बयान में कहा है कि भारत मालदीव के पर्यटन उद्योग में भी लगातार और महत्वपूर्ण योगदानकर्ता रहा है। भारत ने COVID-19 के दौरान हमारी सीमाओं को फिर से खोलने के ठीक बाद हमारे प्रयासों में बहुत सहायता की है। तब से भारत मालदीव के लिए शीर्ष बाजारों में से एक बना हुआ है। हमारी हार्दिक इच्छा है कि हमारे दोनों देशों के बीच घनिष्ठ संबंध आने वाली पीढ़ियों तक बने रहें और इस प्रकार हम ऐसे कार्यों या भाषण से दूर रहते हैं जिनका हमारे अच्छे संबंधों पर कोई नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

भारत हमारे लिए 911 कॉल जैसा- पूर्व रक्षा मंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर मालदीव के सांसद की पोस्ट को लेकर विवाद पर पूर्व रक्षा मंत्री मारिया अहमद दीदी ने कहा है कि भारत हमारे लिए 911 (मालदीव का आपातकालीन नंबर) जैसा रहा है। जब भी हमें जरूरत होती है, हम कॉल करते हैं तो बचाव के लिए भारत के लोग हमारे पास तुरंत आ जाते हैं। भारत हमारा उस तरह का दोस्त है जब हमें तकलीफ होती है वे मदद के लिए आते हैं। 

ये भी पढे़ें- 'भारत हमारे लिए 911 कॉल जैसा..', पीएम मोदी पर टिप्पणी को लेकर अपनी ही सरकार पर भड़कीं मालदीव की पूर्व रक्षा मंत्री

ये भी पढ़ें- तनातनी के बीच मालदीव ने भारतीय राजदूत को किया तलब, जानिए इंडिया के बारे में क्या कहा?

 

Latest World News