Thursday, May 02, 2024
Advertisement

'भारत हमारे लिए 911 कॉल जैसा..', पीएम मोदी पर टिप्पणी को लेकर अपनी ही सरकार पर भड़कीं मालदीव की पूर्व रक्षा मंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर विवादित बयान को लेकर पूर्व रक्षा मंत्री मारिया अहमद दीदी ने कहा कि भारत हमारे लिए 911 कॉल जैसा है। जब भी हमें जरूरत होती है। हम कॉल करते हैं और बचाव के लिए भारत के लोग हमारे पास आते हैं।

Mangal Yadav Written By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: January 09, 2024 6:27 IST
पीएम मोदी,  मारिया अहमद दीदी- India TV Hindi
Image Source : ANI पीएम मोदी, मारिया अहमद दीदी

मालेः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर मालदीव के सांसद की पोस्ट को लेकर विवाद पर मालदीव की पूर्व रक्षा मंत्री मारिया अहमद दीदी का कहना है यह वर्तमान प्रशासन की अदूरदर्शिता है। हम एक छोटे देश हैं। हम इस बात से इनकार नहीं कर सकते कि हमारी सीमाएं भारत के साथ लगती हैं। हमारी सुरक्षा संबंधी चिंताएं समान हैं। भारत ने हमेशा हमारी मदद की है। वे रक्षा क्षेत्र में भी क्षमता निर्माण, हमें उपकरण मुहैया कराने और हमें और अधिक सक्षम बनाने की कोशिश में हमारी मदद कर रहे हैं। हम लोकतंत्र और मानवाधिकारों के प्रति सम्मान की अपनी खोज में समान विचारधारा वाले हैं। वर्तमान सरकार की ओर से यह सोचना बहुत ही अदूरदर्शिता है कि हम वास्तव में सदियों पुरानी परंपरा को कायम न रखने की कोशिश कर सकते हैं। भारत के साथ हमारा हमेशा से रिश्ता रहा है।

 भारत हमारे लिए 911 कॉल जैसा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर मालदीव के सांसद की पोस्ट को लेकर विवाद पर पूर्व रक्षा मंत्री मारिया अहमद दीदी ने कहा कि भारत हमारे लिए 911 (मालदीव का आपातकालीन नंबर) जैसा रहा है। जब भी हमें जरूरत होती है, हम कॉल करते हैं तो बचाव के लिए भारत के लोग हमारे पास तुरंत आ जाते हैं। भारत हमारा उस तरह का दोस्त है जब हमें तकलीफ होती है वे मदद के लिए आते हैं। 

भारतीय सैनिक हमारी रक्षा के लिए मौजूद हैं

मालदीव की पूर्व रक्षा मंत्री मारिया अहमद दीदी का कहना है कि मालदीव में पारंपरिक अर्थों में हमारे पास कभी भी (भारतीय) सैनिक नहीं थे। रक्षा सहयोग के हिस्से के रूप में भारत ने हमें अपने लोगों को द्वीपों से माले तक लाने के लिए पूरी तरह से मानवीय आधार पर तकनीकी सहायता की पेशकश की है। मालदीव को जो उपकरण दिए गए थे वे हमेशा हमारी मदद के लिए, हमारे लोगों की मानवीय निकासी में सहायता करने के लिए मौजूद रहे हैं। जो हेलीकॉप्टर थे वहां वे पूरी तरह से एमएनडीएफ (मालदीव राष्ट्रीय रक्षा बल) की कमान और नियंत्रण में हैं।

भारत ने हमारी हमेशा मदद की

एमएनडीएफ उन्हें बताता है कि कब उड़ान भरनी है, कैसे उड़ान भरनी है और इसके बारे में क्या करना है। इसलिए भारतीय सैनिकों के यहां होने का सवाल ही नहीं उठता। वे हमारी सरकार के अनुरोध पर हमारी मदद करने के लिए यहां आए हैं। कई क्रमिक सरकारों ने अनुरोध किया है कि वे आएं और हमारी मदद करें। हम भारतीय डोनियर की मदद से कई नशीली दवाओं का भंडाफोड़ करने में सक्षम हुए हैं। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement