A
Hindi News विदेश एशिया पाकिस्तान में आम चुनाव के लिए शुरू हो गया नामांकन, जानें कहां से लड़ेंगे इमरान खान

पाकिस्तान में आम चुनाव के लिए शुरू हो गया नामांकन, जानें कहां से लड़ेंगे इमरान खान

पाकिस्तान में चुनाव के लिए नामांकन शुरू हो गया है। आगामी वर्ष 8 फरवरी को आम चुनाव होने हैं। जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान भी चुनाव लड़ेंगे। उनकी पार्टी ने इमरान खान के 3 जगहों से चुनाव लड़ने का ऐलान किया है। हालांकि अभी उन सीटों का नाम नहीं बताया गया है, जहां से इमरान चुनाव लड़ेंगे।

इमरान खान, पूर्व पीएम। - India TV Hindi Image Source : AP इमरान खान, पूर्व पीएम।
पाकिस्तान में फरवरी में होने वाले आम चुनाव के लिए नामांकन शुरू हो गया है। पाकिस्तान के निर्वाचन आयोग ने बुधवार को संभावित उम्मीदवारों से नामांकन पत्र स्वीकार करना शुरू कर दिया। काफी संख्या में उम्मीदवारों ने इस दिन अपनान नामांकन दाखिल किया। इसके साथ ही 8 फरवरी के आम चुनावों की प्रक्रिया शुरू हो गई है। संभावित उम्मीदवारों से नामांकन पत्र प्राप्त करने की प्रक्रिया शुरू करते हुए पाकिस्तान निर्वाचन आयोग (ईसीपी) ने कहा कि वे सुबह साढ़े आठ बजे से शाम साढ़े चार बजे तक फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं।
 
पाकिस्तान निर्वाचन आयोग के मुताबिक 22 दिसंबर तक अपना नामांकन पत्र जमा कर सकते हैं। ईसीपी 23 दिसंबर को उम्मीदवारों की प्रारंभिक सूची जारी करेगा, जबकि नामांकन पत्रों की जांच 24 से 30 दिसंबर तक होगी। नए परिसीमन के बाद, संसद के निचले सदन नेशनल असेंबली में 336 सीट होंगी, जिनमें 266 सामान्य सीट, 60 सीट महिलाओं के लिए और 10 सीट गैर-मुसलमानों के लिए आरक्षित होंगी।​ 
 

यहां से लड़ेंगे इमरान खान

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री जेल में रहते हुए ही 3 जगहों से चुनाव लड़ेंगे। उनकी पार्टी की ओर से बुधवार को यह ऐलान किया गया है। हालांकि पार्टी ने अभी उन लोकसभा सीटों के नाम का ऐलान नहीं किया है। मगर इतना बता दिया है कि इमरान खान चुनाव लड़ रहे हैं और वह 3 जगहों से नामांकन दाखिल करेंगे। अभी तक इमरान खान के चुनाव लड़ने पर सस्पेंस था। एक मामले में अदालत ने उन्हें दोषी ठहराते हुए 5 साल के लिए चुनाव लड़ने के लिए अयोग्य करार दे दिया था। मगर बाद में उच्च अदालत ने इमरान खान की सजा को रद्द कर दिया। इसके बाद वह चुनाव लड़ने के लिए पात्र हो गए। हालांकि वह अभी भी तोशाखान समेत अन्य मामलों में जेल में हैं। माना जा रहा है कि वह जेल में रहते हुए ही चुनाव लड़ेंगे।
 

यह भी पढ़ें

 
(भाषा) 

Latest World News