A
Hindi News विदेश एशिया 1 नवंबर से प्रवासियों को देश से बाहर निकालेगा पाकिस्तान, मच सकता है घमासान

1 नवंबर से प्रवासियों को देश से बाहर निकालेगा पाकिस्तान, मच सकता है घमासान

पाकिस्तान ने 17 लाख अफगानियों को बाहर निकालने के बहाने अन्य प्रवासियों की लिस्ट भी तैयार कर चुका है। पाकिस्तान ने 1 नवंबर से सभी अवैध प्रवासियों को देश से बाहर निकालने का ऐलान कर दिया है। इससे प्रवासियों की ओर से घमासान शुरू हो सकता है।

पाकिस्तान में प्रवासी नागरिक (फाइल)- India TV Hindi Image Source : AP पाकिस्तान में प्रवासी नागरिक (फाइल)
पाकिस्तान ने अफगानियों को देश से बाहर निकालने का ऐलान कर दिया है। पाकिस्तान अब 1 नवंबर से अफगानिस्तान के 17 लाख नागरिकों समेत सभी अवैध प्रवासियों को बाहर निकालना शुरू करेगा। पाकिस्तान ने यह कदम संयुक्त राष्ट्र की चेतावनी के बावजूद उठाया है। इससे पहले पाकिस्तान ने लोगों को खुद 31 अक्टूबर तक देश छोड़कर जाने की समयसीमा दी थी। मगर ये समयमीमा नजदीक आने पर अंतरिम गृह मंत्री सरफराज बुगती ने सोमवार को कहा कि अगर ये परदेसी खुद देश छोड़कर नहीं जाते हैं तो कार्यवाहक सरकार उन्हें चरणबद्ध तरीके से निकालना शुरू करेगी।
 
‘द एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ अखबार ने बुगती के हवाले से कहा, ‘‘एक नवंबर के बाद सरकार परदेसियों को चरणबद्ध तरीके से निकालने का अपना अभियान शुरू करेगी।’’ बुगती ने पुष्टि की है कि पिछले तीन दिन में 20,000 से अधिक अवैध विदेशी पाकिस्तान छोड़कर चले गए हैं। उन्होंने कहा कि सभी प्रांतीय सरकारें अवैध विदेशियों के खिलाफ अभियान में सक्रिय भूमिका निभाएंगी। उन्होंने कहा, ‘‘मंडल और जिला स्तर पर समितियों का गठन किया गया है।’’ अंतरिम गृह मंत्री ने स्पष्ट किया कि अवैध विदेशी नागरिकों को चरणबद्ध तरीके से निकाला जाएगा और पहले चरण में उन लोगों को उनके देश भेजा जाएगा जिनके पास कोई यात्रा दस्तावेज नहीं है।
 
अवैध प्रवासियों के लिए यहां बने केंद्र
अवैध प्रवासियों को सरकार द्वारा बनाए गए अस्थायी केंद्रों में ले जाया जाएगा। इनमें से कई प्रवासी सालों से पाकिस्तान में रह रहे हैं। बुगती ने कहा, ‘‘सरकार ने भू-मानचित्रण (जियो मैपिंग) का काम पूरा कर लिया है और जहां कहीं भी अवैध विदेशी नागरिक होंगे, उनका पता लगा लिया जाएगा।’’ उन्होंने बताया कि समयसीमा खत्म होने के बाद अवैध प्रवासियों को रखने के लिए केंद्र बनाए गए हैं। उन्होंने अवैध प्रवासियों की सुरक्षा के बारे में एक सवाल पर कहा, ‘‘इन केंद्रों पर अवैध विदेशी नागरिकों को सभी मूलभूत सुविधाएं मुहैया करायी जाएंगी।’’ विदेश कार्यालय की प्रवक्ता मुमताज जहरा बलोच ने सोमवार को कहा कि प्रत्यर्पण योजना पाकिस्तान में रह रहे ‘‘सभी अवैध विदेशियों पर लागू होती है, चाहे उनकी कोई भी नागरिकता हो।’ (भाषा) 
 
यह भी पढ़ें

Latest World News