A
Hindi News विदेश एशिया Pakistan FATF News: इमरान खान से लेकर बढ़ती महंगाई तक; एफएटीएफ से राहत के बावजूद पाकिस्तान के सामने तमाम मुश्किलें

Pakistan FATF News: इमरान खान से लेकर बढ़ती महंगाई तक; एफएटीएफ से राहत के बावजूद पाकिस्तान के सामने तमाम मुश्किलें

पाकिस्तान भले ही FATF की ग्रे लिस्ट से बाहर आ गया हो, लेकिन अभी भी उसके सामने कई मुश्किलें मुंह बाए खड़ी हैं।

पाकिस्तान के...- India TV Hindi Image Source : FILE पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ।

Highlights

  • आने वाले दिनों में पाकिस्तान में सियासी संघर्ष तेज हो सकता है।
  • पाकिस्तान की सरकार को महंगाई के मोर्चे पर भी जूझना पड़ेगा।
  • अगले कुछ महीने पाकिस्तान का आर्थिक भविष्य तय करेंगे।

Pakistan FATF News: पाकिस्तान को 4 साल बाद FATF की ग्रे लिस्ट से बाहर कर दिया गया है। जाहिर सी बात है, अपनी इस कामयाबी पर पाकिस्तान की सरकार बेहद खुश है। वहीं, उसकी आवाम को भी लग रहा है कि अब देश में हालात कुछ सुधरेंगे। हालांकि देखा जाए तो FATF की ग्रे लिस्ट से निकलने के बाद पाकिस्तान को फौरी राहत तो मिलती दिख रही है, लेकिन मुसीबतें भी कम नहीं हैं। पाकिस्तान की सरकार के सामने बढ़ती महंगाई और इमरान खान के रूप में दो बड़ी चुनौतियां मुंह बाए खड़ी हैं।

पाकिस्तान में चरम पर है महंगाई
पाकिस्तान में महंगाई इन दिनों चरम पर है। साथ ही विनाशकारी बाढ़ ने देश की कमर तोड़कर रख दी है। FATF की ग्रे लिस्ट से बाहर आने के बाद पाकिस्तान को बाहर से थोड़ी ज्यादा मदद मिल सकती है, लेकिन देश में जो हालात हैं, कोई भी मदद नाकाफी साबित होगी। अनाज से लेकर सब्जियों तक के दाम आसमान छू रहे हैं, बेरोजगारी चरम पर है, और आम जनता को कोई राहत मिलती नहीं दिख रही। ऐसे में शहबाज शरीफ की सरकार के लिए आने वाले दिन मुश्किलों से भरे रहने वाले हैं।


इमरान बढ़ाएंगे सरकार की मुश्किलें
शहबाज शरीफ की मुश्किलें सिर्फ महंगाई ही नहीं बल्कि पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान भी बढ़ाने वाले हैं। पाकिस्तान के निर्वाचन आयोग ने शुक्रवार को तोशखाना मामले में इमरान को 5 साल के लिए अयोग्य करार दे दिया। इसका मतलब यह है कि अगले 5 साल तक इमरान प्रधानमंत्री पद समेत किसी भी सार्वजनिक पद को ग्रहण नहीं कर पाएंगे। ऐसे में पीटीआई समर्थकों में आक्रोश फैलना लाजमी है और शुक्रवार को इसकी बानगी भी दिखी। इमरान समर्थकों ने निर्वाचन आयोग के सामने ही फायरिंग कर दी।

Image Source : Fileपाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान।

आने वाले दिनों में तेज होगा संघर्ष
फिलहाल जो हालात दिख रहे हैं, उनके आधार पर कहा जा सकता है कि आने वाले दिनों में पाकिस्तान में सरकार और विपक्ष के बीच संघर्ष तेज होगा। एक तरफ जहां सरकार FATF की ग्रे लिस्ट से बाहर आने को अपनी उपलब्धि के तौर पर दिखाएगी, तो दूसरी तरफ इमरान अपने इस आरोप को और पुख्ता करने में लगेंगे कि शहबाज शरीफ अमेरिका की कृपा से प्रधानमंत्री बने हैं। ऐसे में अगले कुछ महीने पाकिस्तान और शहबाज शरीफ की सरकार के लिए काफी चुनौती भरे रह सकते हैं।

Latest World News