A
Hindi News विदेश एशिया पाकिस्तान ने PM मोदी के लेकर बिलावल भुट्टो के बयान पर भारत की आलोचना को किया खारिज

पाकिस्तान ने PM मोदी के लेकर बिलावल भुट्टो के बयान पर भारत की आलोचना को किया खारिज

बिलावल भुट्टो के बयान पर भारत के जवाब से पाकिस्तान बुरी तरह तिलमिला गया है। पाकिस्तान ने कहा है कि भारत का बयान वैश्विक स्तर पर पाकिस्तान को अलग-थलग करने में नाकाम रहने पर उसकी हताशा को दर्शाता है।

Bilawal Bhutto on PM Modi, Bilawal Bhutto Modi, Bilawal Bhutto Against PM Modi- India TV Hindi Image Source : AP FILE पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो के बयान की जमकर आलोचना हो रही है।

इस्लामाबाद: पाकिस्तान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो-जरदारी के बयान पर भारत की आपत्तियों को खारिज कर दिया है। बता दें कि बिलावल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर एक ‘अभद्र’ टिप्पणी की थी जिसके बाद भारत ने पाकिस्तानी विदेश मंत्री की तीखी आलोचना की थी। पाकिस्तान ने भारत की आपत्तियों को शनिवार को खारिज करते हुए आरोप लगाया कि यह नयी दिल्ली की ‘बढ़ती हताशा’ को दिखाता है। बिलावल ने साथ ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के खिलाफ भी बयान दिया था।

विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान को दिखाया आईना
शुक्रवार को विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने पाकिस्तान के विदेश मंत्री के बयानों को ‘अभद्र’ बताते हुए तीखी आलोचना की थी। बागची ने बिलावल की टिप्पणी की कड़ी निंदा करते हुए कहा कि अच्छा होता पाकिस्तान के विदेश मंत्री अपनी ‘कुंठा’ अपने देश में आतंकवादी संगठनों के मास्टरमाइंड्स पर निकालते, जिन्होंने आतंकवाद को ‘देश की नीति’ का एक हिस्सा बना दिया है। बागची ने कहा था कि बिलावल का बयान पाकिस्तान के लिहाज से भी बहुत ‘गिरे हुए स्तर’ का है।

Image Source : ANIविदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने भुट्टो के बयान को निम्न स्तर का बताया था।

अरिंदम बागची के बयान से तिलमिलाया पाकिस्तान
बागची ने कहा था, ‘पाकिस्तान एक ऐसा देश है जो ओसामा बिन लादेन का एक शहीद के रूप में महिमामंडन करता है और लखवी, हाफिज सईद, मसूद अजहर, साजिद मीर तथा दाऊद इब्राहिम जैसे आतंकवादियों को पनाह देता है। कोई अन्य देश संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित 126 आतंकवादी, संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित 27 आतंकवादी समूह होने को लेकर शेखी नहीं बघार सकता।’ बिलावल पर विदेश मंत्रालय की टिप्पणियों के संबंध में मीडिया के सवालों के जवाब में पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने शनिवार को एक बयान जारी किया।

‘भारत की हताशा दिखाता है विदेश मंत्रालय का बयान’
पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने आरोप लगाया, ‘विदेश मंत्रालय का बयान पाकिस्तान को बदनाम करने और अलग-थलग करने में अपनी विफलता पर भारत की बढ़ती हताशा का प्रतिबिंब है। अक्टूबर में FATF की ‘ग्रे’ लिस्ट से इस्लामाबाद के बाहर निकलने और उसके आतंकवाद विरोधी प्रयासों को अंतरराष्ट्रीय मान्यता मिलने के बाद भारत पाकिस्तान को बदनाम करने और उसे निशाना बनाने के अपने एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए अंतरराष्ट्रीय मंचों का इस्तेमाल कर रहा है।’

4 साल बाद FATF की ग्रे लिस्ट से बाहर आया था पाक
बता दें कि पाकिस्तान को 4 साल बाद FATF की ‘ग्रे’ लिस्ट से हटा दिया गया। FATF आतंकवाद की फंडिंग और मनी लॉन्ड्रिंग पर वैश्विक निगरानी रखता है। पाकिस्तान ने यह भी आरोप लगाया कि भारत ‘अपने पड़ोसियों के प्रति संकीर्ण नजरिया रखने की नीति’ का पालन कर रहा है। उसने कहा, ‘भारत में धार्मिक अल्पसंख्यकों को डराने-धमकाने और उनको नकारात्मक रूप से दिखाने के प्रयास को सरकारी संरक्षण प्राप्त है। नयी दिल्ली ‘‘पीड़ित होने का काल्पनिक विमर्श चला रहा है।’

Latest World News