A
Hindi News विदेश एशिया Pakistani Rupees: पाकिस्तानी रुपया बना 'दुनिया का सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाली करेंसी'

Pakistani Rupees: पाकिस्तानी रुपया बना 'दुनिया का सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाली करेंसी'

Pakistani Rupees: पाकिस्तान का अस्थिर रुपया (PKR) 7 अक्टूबर को समाप्त सप्ताह में 'दुनिया का सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाली मुद्रा' बन गया, क्योंकि इसने महत्वपूर्ण विदेशी मुद्रा प्रवाह की उम्मीद में पांच कार्य दिवसों में 3.9 प्रतिशत की सबसे बड़ी बढ़त 219.92 PKR प्रति डॉलर कर दी।

Pakistani Rupees- India TV Hindi Pakistani Rupees

Highlights

  • पाकिस्तानी रुपया दुनिया का सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाली मुद्रा बनी
  • सप्ताह-दर-सप्ताह के आधार पर पाकिस्तानी रुपया ने सबसे अच्छा प्रदर्शन किया
  • पिछले सात दिनों में फिर से सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाली मुद्रा बन गई

Pakistani Rupees: पाकिस्तान का अस्थिर रुपया (PKR) 7 अक्टूबर को समाप्त सप्ताह में 'दुनिया का सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाली मुद्रा' बन गया, क्योंकि इसने महत्वपूर्ण विदेशी मुद्रा प्रवाह की उम्मीद में पांच कार्य दिवसों में 3.9 प्रतिशत की सबसे बड़ी बढ़त 219.92 PKR प्रति डॉलर कर दी। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने आरिफ हबीब लिमिटेड के शोध प्रमुख ताहिर अब्बास के हवाले से कहा, "सप्ताह-दर-सप्ताह के आधार पर रुपया सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाली मुद्रा बना रहा।"

पिछले सात दिनों में फिर से सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाली मुद्रा बनी

शुक्रवार को पाकिस्तानी रुपये के लिए लगातार 11वां कार्य दिवस था, जब मौजूदा वित्त मंत्री इशाक डार ने पिछले महीने पांच साल के आत्म-निर्वासन को समाप्त करके देश में वापसी की घोषणा के बाद से जीत का सिलसिला बनाए रखा। जाहिर है, पदभार संभालने के बाद, डार ने अमेरिकी डॉलर के आक्रमण के खिलाफ रुपए की रक्षा करने की अपनी पुरानी नीति को फिर से शुरू किया। उन्होंने पाया कि रुपया जुलाई के अब तक के सबसे निचले स्तर 240 डॉलर प्रति डॉलर पर कम आंका गया था और उन्हें संदेह था कि वाणिज्यिक बैंकों द्वारा निहित स्वार्थो की पूर्ति के लिए रुपए के मूल्य में हेराफेरी की गई है। इस संबंध में जांच की जा रही है। इससे पहले, घरेलू मुद्रा इस साल मार्च से अत्यधिक अस्थिर रही क्योंकि यह दुनिया की सबसे अच्छी प्रदर्शन करने वाली मुद्रा से सबसे खराब हो गई और पिछले सात दिनों में फिर से सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाली मुद्रा बन गई।

पाकिस्तानी रुपए की गिरावट में डार ने पूर्व मंत्री इस्माइल की नीतियों को गलत बताया

डार की वापसी से पहले, ऋण चुकौती पर डिफॉल्ट के बढ़ते जोखिम पर जुलाई के अंत में उदाहरण के लिए, 5 दिसंबर, 2022 को परिपक्व होने वाले 1 अरब डॉलर के सुकुक के मामले में रुपया लगातार 15 कार्य दिवसों में लगभग 12 प्रतिशत गिरकर लगभग 240 पीकेआर के अब तक के सबसे निचले स्तर पर आ गया। डार ने घरेलू अर्थव्यवस्था में गड़बड़ी के लिए अपने पूर्ववर्ती मिफ्ताह इस्माइल की नीतियों को आंशिक रूप से दोषी ठहराया। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, हालांकि, इस्माइल की पाकिस्तान को चूक के जोखिम से दूर रखने और IMF को अपने ऋण कार्यक्रम को फिर से शुरू करने के लिए मनाने के लिए कड़े फैसले लेने के लिए प्रशंसा की गई थी।

Latest World News