A
Hindi News विदेश एशिया जापान में भूकंप से दहशत, 6.6 की थी तीव्रता, सुनामी की चेतावनी की जारी, 2011 में मचा था तांडव

जापान में भूकंप से दहशत, 6.6 की थी तीव्रता, सुनामी की चेतावनी की जारी, 2011 में मचा था तांडव

जापान दुनिया के सबसे ज्यादा भूकंप के संवेदनशील इलाकों में से एक है। यहां एक ​बार फिर भूकंप आया। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.6 बताई जा रही है। इसके चलते सुनामी को लेकर भी चेतावनी जारी कर दी गई है।

जापान में भूकंप से दहशत- India TV Hindi Image Source : FILE जापान में भूकंप से दहशत

Japan Earthquake: जापान में लगभग रोजाना भूकंप आते हैं। दुनिया में सबसे ज्यादा भूकंप जापान के इलाके में ही आते हैं। इसी बीच जापान ने बाहरी द्वीपों के निकट भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी जारी की है। भूकंप से दहशत में आकर यह चेतावनी जारी की गई है। क्योंकि सुनामी से कई बार जापान को काफी तबाही का सामना करना पड़ा है। ताजा भूकंप की तीव्रता 6.6 बताई जा रही है। इसके बाद जापानी मौसम विज्ञान एजेंसी ने सुनामी को लेकर भी चेतावनी जारी कर दी है. भूंकप जापानी समय के मुताबिक 5 अक्टूबर की सुबह 11 बजे आया।

एक मीटर ऊंची लहरें उठने की आशंका

जानकारी के अनुसार जापान ने अपने बाहरी द्वीपों के पास भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी जारी की है। अधिकारियों ने सुनामी के कारण समुद्र में एक मीटर तक ऊंची लहरें उठने की आशंका जताई है। ‘एनएचके टीवी’ के अनुसार, परामर्श में इजू श्रृंखला के द्वीपों पर लोगों को तटों और समुद्र के मुहाने से दूर रहने के लिए कहा गया है। यह श्रृंखला मुख्य जापानी द्वीप होन्शू के मध्य से दक्षिण तक फैली हुई है। सुनामी की चेतावनी के बीच एहतियात के तौर पर तटीय इलाकों के लोगों को ऊंचे स्थानों पर चले जाने की सलाह दी गई है। 

भूकंप के लिहाज से सबसे संवेदनशील क्षेत्र जापान

जापान भूकंप के लिहाज से सबसे संवेदनशील स्थानों में से एक है। 2011 में भीषण भूकंप के कारण आई सुनामी ने उत्तरी जापान के बड़े हिस्से को तबाह कर दिया था और फुकुशिमा परमाणु संयंत्र भी इससे प्रभावित हुआ था। 

Also Read: 

नस्लवादी देश नहीं है ब्रिटेन, ब्रिटिश पीएम सुनक ने ट्रांसजेंडर, नस्लवाद जैसे मुद्दों पर की बेबाक बात

मोदी सरकार के एक फैसले से कंगाल पाकिस्तान का हो गया भला, जानिए कैसे?

Latest World News