Thursday, May 02, 2024
Advertisement

मोदी सरकार के एक फैसले से कंगाल पाकिस्तान का हो गया भला, जानिए कैसे?

भारत के गैर बासमती चावल निर्यात पर बैन से पाकिस्तान को काफी लाभ हुआ है। जानिए कैसे उसे फायदा पहुंचा है। दरअसल, पाकिस्तान दुनिया का चौथा सबसे बड़ा चावल निर्यातक देश है। वहीं भारत विश्व का सबसे बड़ा चावल निर्यातक देश है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: October 05, 2023 8:25 IST
मोदी सरकार के एक फैसले से कंगाल पाकिस्तान का हो गया भला- India TV Hindi
Image Source : FILE मोदी सरकार के एक फैसले से कंगाल पाकिस्तान का हो गया भला

Pakistan Rice Export: भारत सरकार ने गैर बासमती चावल के निर्यात पर बैन लगाया है। यह प्रतिबंध कंगाल पाकिस्तान के लिए बड़ा फायदेमंद साबित हो रहा है। दरअसल, भारत सरकार ने आने वाले त्योहारी सीजन को देखते हुए घरेलू आपूर्ति को बढ़ावा देने और खुदरा कीमतों को नियंत्रित रखने के लिए जुलाई 2023 में गैर बासमती चावल बेचने पर प्रतिबंध लगा दिया था। इस फैसले ने पाकिस्तान की चांदी करा दी। कंगाल पाकिस्तान की आवाम वैसे ही गरीबी की हालत में है। खाने पीने की चीजों के दाम आसमान छू रहे हैं। बिजली, पेट्रोल की कीमतों में 'आग' लगी हुई है। लोगों को खाने के लिए आटा तक नसीब नहीं हो पा रहा है। ऐसी गरीबी की हालत में भारत सरकार का एक निर्णय पाकिस्तान के लिए वरदान साबित हो रहा है। जानिए कैसे?

पाकिस्तान की होगी एक अरब डॉलर की अतिरिक्त कमाई

भारत दुनिया का सबसे बड़ा चावल निर्यातक देश है। भारत के इस निर्णय से वैश्विक बाजार में चावल की कमी हो गई। इस वजह से कंगाल पाकिस्तान के चावल की मांग बढ़ गई। अमेरिकी डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर (यूएसडीए) के मुताबिक, भारत के इस फैसले से पाकिस्तान को बंपर फायदा होने की उम्मीद है। यूएसडीए ने अनुमान लगाया है कि चालू वित्त वर्ष में पाकिस्तान का चावल निर्यात पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में 40 प्रतिशत ज्यादा होगा। इससे पाकिस्तान को एक अरब डॉलर की अतिरिक्त कमाई होगी। 

पाकिस्तान दुनिया का चौथा सबसे बड़ा चावल बेचने वाला देश

अमेरिका के कृषि विभाग ने अनुमान जताया है कि इस 48 लाख टन हो जाएगा। पाकिस्तान के लिए यह इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि पाकिस्तान में गेहूं और कपास का भी बंपर उत्पादन हुआ है। इसकारण पाकिस्तान की आयात पर निर्भरता कम हो जाती है। इससे पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार बढ़ने की संभावना है। अभी पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार लगभग खाली हो चुका है। पाकिस्तान दुनिया का चौथा सबसे बड़ा चावल निर्यातक देश है। पहले स्थान पर भारत है। साल 2022-23 में चावल के कुल वैश्विक निर्यात में भारत का 40 फीसदी योगदान रहा।

Also Read: 

ताइवान में आया शक्तिशाली तूफान 'कोइनू', टेंशन में सरकार, उड़ानें और स्कूल बंद करने के दिए आदेश

नस्लवादी देश नहीं है ब्रिटेन, ब्रिटिश पीएम सुनक ने ट्रांसजेंडर, नस्लवाद जैसे मुद्दों पर की बेबाक बात

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement