A
Hindi News विदेश एशिया Russia: राष्ट्रपति निर्वाचित होने पर पुतिन से पीएम मोदी की फोन पर हुई बात, जानें बधाई संदेश में क्या कहा

Russia: राष्ट्रपति निर्वाचित होने पर पुतिन से पीएम मोदी की फोन पर हुई बात, जानें बधाई संदेश में क्या कहा

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच फोन पर बातचीत हुई है. दोनों नेता आने वाले वर्षों में साझेदारी को और मजबूत करने की दिशा में ठोस प्रयास उठाने पर सहमत हुए।

पीएम मोदी और रूस के राष्ट्रपति पुतिन (फाइल फोटो)- India TV Hindi Image Source : AP पीएम मोदी और रूस के राष्ट्रपति पुतिन (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से फोन पर बात की है. इस दौरान पीएम मोदी ने उन्हें फिर से रूस का राष्ट्रपति निर्वाचित होने पर बधाई दी। फोन पर हुई बातचीत के दौरान दोनों नेताओं ने भारत-रूस के संबंधों को और अधिक मजबूत करने पर बल दिया। इस दौरान दोनों नेताओं ने सहमति जताई कि हितों के ध्यान मेंर रखते हुए दोनों देश विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी को और अधिक बढ़ाएंगे। साथ ही इसे विस्तार देने के लिए दोनों देश मिलकर काम करने पर भी सहमत हुए। 

क्या बोले पीएम मोदी?

गौरतलब है कि रूस में हाल ही में संपन्न हुए राष्ट्रपति पद के चुनाव में व्लादिमीर पुतिन ने भारी मतों से जीत हासिल की थी। पुतिन ने इस पद के लिए पांचवां कार्यकाल हासिल किया है। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ''राष्ट्रपति पुतिन के साथ बात की और रूसी संघ के राष्ट्रपति के रूप में उनके फिर से चुने जाने पर उन्हें बधाई दी. हम आने वाले वर्षों में भारत-रूस विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी को और गहरा और विस्तारित करने के लिए मिलकर काम करने के लिए सहमत हुए।''

उठाए जाएंगे ठोस कदम 

फोन पर बातचीत के दौरान दोनों नेता आने वाले वर्षों में साझेदारी को और मजबूत करने की दिशा में ठोस प्रयास उठाने पर सहमत हुए। फोन पर हुई मोदी और पुतिन की बातचीत के दौरान भारत और रूस ने द्विपक्षीय सहयोग के विभिन्न मुद्दों में प्रगति की समीक्षा भी की। दोनों शीर्ष नेताओं के बीच आपसी हित, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी विचारों का आदान-प्रदान हुआ। 

पुतिन को मिले इतने वोट 

बता दें कि, रूस में राष्ट्रपति पद को लेकर हुए चुनाव में 87 फीसदी वोट हासिल कर जीत दर्ज करने वाले पुतिन विपक्ष के नेता नवलनी की मौत के कारण भी विवादों में घिरे थे। हालांकि, इस तरह के विवाद भी पुतिन की लोकप्रियता को कम नहीं कर सके और वो लगातार पांचवीं बार राष्ट्रपति बनने में कामयाब रहे। ध्यान रहे कि पुतिन दिसंबर 1999 से राष्ट्रपति या प्रधानमंत्री के तौर पर रूस का नेतृत्व कर रहे हैं। (भाषा)

 यह भी पढ़ें: 

पाकिस्तान में कोयले की खदान में घातक गैस विस्फोट, हादसे में मारे गए 12 श्रमिक

पीएम शहबाज शरीफ के लिए मुसीबत बनी अमेरिका की रिपोर्ट, पाक चुनाव में अनियमितताओं की बात उजागर

 

Latest World News