A
Hindi News विदेश एशिया Shinzo Abe: जापान के पुलिस प्रमुख 'इतारू नकामुरा' शिंजो आबे की हत्या को लेकर देंगे इस्तीफा

Shinzo Abe: जापान के पुलिस प्रमुख 'इतारू नकामुरा' शिंजो आबे की हत्या को लेकर देंगे इस्तीफा

Shinzo Abe: राष्ट्रीय पुलिस एजेंसी ने, आबे की जिंदगी बचाने में नाकामी पर एक रिपोर्ट जारी की है। इसके बाद एजेंसी के प्रमुख 'इतारू नकामुरा' ने इस्तीफे की घोषणा की है।

Former Japanese Prime Minister Shinzo Abe- India TV Hindi Image Source : AP Former Japanese Prime Minister Shinzo Abe

Highlights

  • जापान के पुलिस प्रमुख 'इतारू नकामुरा' देंगे इस्तीफा
  • शिंजो आबे की जिंदगी बचाने में नाकामी पर एक रिपोर्ट जारी हुई है
  • घटना की जिम्मेदारी लेते हुए इतारू ने इस्तीफे का किया ऐलान

Shinzo Abe: जापान के राष्ट्रीय पुलिस प्रमुख ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह पिछले महीने चुनाव प्रचार के दौरान पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे की गोली मारकर हत्या किए जाने की घटना की जिम्मेदारी लेते हुए पद से इस्तीफा देंगे। राष्ट्रीय पुलिस एजेंसी ने, आबे की जिंदगी बचाने में नाकामी पर एक रिपोर्ट जारी की है। इसके बाद एजेंसी के प्रमुख 'इतारू नकामुरा' ने इस्तीफे की घोषणा की है। आठ जुलाई को पश्चिमी जापान के नारा में आबे की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। पुलिस की रिपोर्ट में आबे की पुलिस सुरक्षा में खामियां पाई गई हैं जिस वजह से कथित हमलावर ने उन्हें पीछे से गोली मार दी।

अभी इस्तीफा के 'दिन' की घोषणा नहीं

नकामुरा ने यह नहीं बताया कि वह कब इस्तीफा देंगे। कथित बदूंकधारी तेतसुया यमगामी को मौके से गिरफ्तार कर लिया गया था और फिलहाल उसकी मानसिक जांच की जा रही है जो नवंबर के अंत तक चलेगी। उसने पुलिस को बताया कि उसने पूर्व प्रधानमंत्री को उनके ‘यूनिफिकेशन चर्च’ के साथ संबंधों की वजह से निशाना बनाया था, क्योंकि वह चर्च से नफरत करता है। आबे के परिवार ने बृहस्पतिवार को उनकी हत्या के 49वें दिन उन्हें बौद्ध परंपराओं से निजी कार्यक्रम में श्रद्धांजलि दी। 

प्रधानमंत्री फुमिओ किशिदा ने पुलिस सुरक्षा को ठहराया था जिम्मेदार

जापान (Japan) के प्रधानमंत्री फुमिओ किशिदा (Fumio Kishida) ने पूर्व नेता शिंजो आबे (Shinzo Abe ) की मौत के लिए पर्याप्त पुलिस सुरक्षा नहीं होने को जिम्मेदार ठहराया था। किशिदा ने कहा था,‘मुझे लगता है कि सुरक्षा उपायों में समस्याएं थीं।’ जापान के सबसे प्रभावशाली नेताओं में शुमार आबे की एक चुनावी सभा के दौरान भाषण देते समय गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। गोलीबारी की तस्वीरों और वीडियो से पता चलता है कि बंदूकधारी चुनावी सभा में आबे के करीब आया हुआ था। 

Latest World News