A
Hindi News विदेश एशिया फिलिपींस में जोरदार भूकंप, रिक्टर स्केल पर आंकी गई तेज तीव्रता

फिलिपींस में जोरदार भूकंप, रिक्टर स्केल पर आंकी गई तेज तीव्रता

फिलिपींस के मस्बेट प्रांत में भूकंप आया है। यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे के अनुसार रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6.1 आंकी गई है, लेकिन फिलहाल, नुकसान या हताहतों की कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

Earthquake- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Earthquake

दक्षिण पूर्वी एशियाई देश फिलिपींस में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.1 आंकी गई है। यह भूकंप फिलिपींस के मस्बेट प्रांत में आया है। यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे के अनुसार रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6.1 आंकी गई है,  लेकिन फिलहाल, नुकसान या हताहतों की कोई जानकारी सामने नहीं आई है।  सुनामी की कोई चेतावनी जारी नहीं की गई। जानकारी के अनुसार एक महीने पहले यानी 18 जनवरी को भी फिलीपींस के दक्षिण हिस्से में भूकंप आया था। तब रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 7.3 मापी गई थी। 

हाल ही में तुर्की और सीरिया विनाशकारी भूकंप आया था। भूकंप की तीव्रता 7.8 थी। इस भूकंप से तुर्की और सीरिया को भारी नुकसान पहुंचा। इसमें मरने वालों की संख्या 41,000 के पार पहुंच चुकी है। इसी बीच राहत और बचाव कार्य जोर शोर से जारी है। सबसे पहले भारत की ओर से इनिशिएटिव लिया गया और राहत सामग्री व एनडीआरएफ और सुरक्षा जवानों के साथ तुर्की के लिए भारतीय विमान ने उड़ान भरी थी। इस दौरान भारत की ओर से कई उड़ानें राहत सामग्री और राहत व बचाव के लिए भेजी गईं। भारतीय चिकित्सा दलों व एनडीआरएफ ​की टीमों ने वहां मलबे से निकले घायलों को निकालने से लेकर उन्हें चिकित्सकीय मदद तक काफी काम किया है। 

दक्षिण-पूर्वी तुर्की और उत्तर-पश्चिमी सीरिया में 7.8 तीव्रता के भूकंप के झटके आने के कुछ दिनों बाद भी मलबे से जीवित बचे लोगों को निकाला जा रहा है। बचाव के प्रयास अभी भी जारी हैं। हालांकि, बुधवार दोपहर तक मरने वालों की संख्या 41,000 को पार कर गई। लेकिन भारत ने ऐसी विपत्ति के समय मदद भेजकर बता दिया कि भारत विश्व के सभ्य समाज में किसी भी विपत्ति के आने पर मदद के लिए तैयार है, चाहे वो कोई भी देश हो। 

ये भी पढ़ें

पाकिस्तान की महंगाई झेल रही जनता पर सरकार ने फोड़ा 'पेट्रोल बम', मिनी बजट में बढ़ा दिए इतने दाम

फिर बदलेगा मौसम! ठंड दिखाने वाली है असर, पहाड़ी इलाकों में होगी बर्फबारी और बारिश

पाकिस्तान की इंटरनेशनल बेइज्जती, बीबीसी के आयकर सर्वे पर पाक पत्रकार के सवाल को अमेरिका ने किया दरकिनार

Latest World News