A
Hindi News विदेश एशिया उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण स्थल पर मिले ऐसे खतरनाक संकेत, अमेरिका समेत दुनिया भर में हड़कंप

उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण स्थल पर मिले ऐसे खतरनाक संकेत, अमेरिका समेत दुनिया भर में हड़कंप

दक्षिण कोरिया और अमेरिका के बीच उत्तर कोरिया के बॉर्डर पर चल रहे संयुक्त सैन्य अभ्यास को लेकर किम जोंग उन बेहद खफा हैं। इस दौरान संयुक्त अभ्यास की समय सीमा बढ़ाने जाने से किम जोंग उन समेत उनकी बहन ने भी अमेरिका और दक्षिण कोरिया पर उग्र कार्रवाई की धमकी भी दे डाली है।

उत्तर कोरिया की परमाणु परीक्षण साइट पर दिख रहे खतरनाक संकेत- India TV Hindi Image Source : FILE उत्तर कोरिया की परमाणु परीक्षण साइट पर दिख रहे खतरनाक संकेत

नई दिल्लीः दक्षिण कोरिया और अमेरिका के बीच उत्तर कोरिया के बॉर्डर पर चल रहे संयुक्त सैन्य अभ्यास को लेकर किम जोंग उन बेहद खफा हैं। इस दौरान संयुक्त अभ्यास की समय सीमा बढ़ाने जाने से किम जोंग उन समेत उनकी बहन ने भी अमेरिका और दक्षिण कोरिया पर उग्र कार्रवाई की धमकी भी दे डाली है। इसी दौरान उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण साइट पर ऐसे सनसनीखेज संकेत मिले हैं कि अमेरिका समेत पूरी दुनिया में सनसनी फैल गई है। क्या उत्तर कोरिया परमाणु परीक्षण करने जा रहा है, क्या उत्तर कोरिया अमेरिका और दक्षिण कोरिया पर परमाणु हमला बौखलाहट में कर सकता है?...

अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) के महानिदेशक राफेल ग्रॉसी ने मंगलवार को कहा कि उत्तर कोरिया के पुंग्ये-री परमाणु परीक्षण स्थल पर 'बेहद परेशान करने वाले' संकेत मिल रहे हैं। योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, ग्रॉसी ने यह टिप्पणी उन अटकलों के बीच की है कि उत्तर कोरिया 2017 के बाद अपना पहला परमाणु परीक्षण करने की तैयारी कर रहा है। उन्होंने बोर्ड ऑफ गवर्नर्स को दिए एक बयान में कहा, "पुंग्ये-री में परमाणु परीक्षण की तैयारी चल रही है और हमें परीक्षण स्थल के एडिट 3 के पास गतिविधि के संकेत दिखाई दे रहे हैं।"परमाणु परीक्षण स्थल को फिर से खोलना बहुत परेशान करने वाला है।"

गुपचुप तरीके से परीक्षण की तैयारी में उत्तर कोरिया

उन्होंने नोट किया कि पूर्व अडिट 4 प्रवेश द्वार की सड़क का पुनर्निर्माण किया गया है, हालांकि एजेंसी ने उत्खनन के कोई संकेत नहीं देखे हैं। ग्रॉसी ने कहा कि उत्तर कोरिया गुपचुप तरीके से योंगब्योन परमाणु साइट पर 5-मेगावाट रिएक्टर का संचालन करता प्रतीत होता है। उन्होंने कहा, "सितंबर के अंत और अक्टूबर की शुरूआत में लाइट वॉटर रिएक्टर (एलडब्ल्यूआर) कूलिंग सिस्टम के संभावित परीक्षणों और अक्टूबर में एलडब्ल्यूआर के कूलिंग वॉटर आउटलेट चैनल में बदलाव के संकेत थे।" उत्तर कोरिया ने 2018 में अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को परमाणु निरस्त्रीकरण की अपनी इच्छा दिखाने के लिए स्वेच्छा से पुंग्ये-री स्थल को नष्ट कर दिया था। हालांकि, माना जाता है कि देश ने अब तक के सभी छह परमाणु परीक्षणों की जगह, सुविधा की मरम्मत शुरू कर दी है। प्योंगयांग ने अपना छठा और आखिरी परमाणु परीक्षण सितंबर 2017 में किया था।

यह भी पढ़ें

ड्रैगन को क्यों लगा यूएस से डर? कहा- चीन को नियंत्रित करने के अमेरिकी प्रयास कभी नहीं होंगे सफल

इस बार किम जोंग उन की बहन ने दक्षिण कोरिया और अमेरिका को दी बड़ी धमकी, जानें क्या कहा?

Latest World News