Monday, April 29, 2024
Advertisement

इस बार किम जोंग उन की बहन ने दक्षिण कोरिया और अमेरिका को दी बड़ी धमकी, जानें क्या कहा?

अमेरिका और दक्षिण कोरिया द्वरा सैन्य अभ्यास का विस्तार किए जाने से उत्तर कोरिया भड़का हुआ है। इस बार किम जोंग उन की बहन किम-यो-जोंग ने अमेरिका और दक्षिण कोरिया को बड़ी धमकी दी है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: March 07, 2023 11:23 IST
किम यो जोंग, उत्तर कोरिया के किम जोंग उन की बहन- India TV Hindi
Image Source : FILE किम यो जोंग, उत्तर कोरिया के किम जोंग उन की बहन

नई दिल्लीः अमेरिका और दक्षिण कोरिया द्वरा सैन्य अभ्यास का विस्तार किए जाने से उत्तर कोरिया भड़का हुआ है। इस बार किम जोंग उन  की बहन किम-यो-जोंग ने अमेरिका और दक्षिण कोरिया को बड़ी धमकी दी है। अमेरिका एवं दक्षिण कोरिया द्वारा अपने नियमित सैन्य अभ्यासों का विस्तार किए जाने से नाराज उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन की बहन ने मंगलवार को चेतावनी दी कि उनका देश इन दोनों देशों के खिलाफ ‘‘शीघ्र एवं अत्यंत उग्र कदम’’ उठाएगा। इससे एक दिन पहले अमेरिका ने दक्षिण कोरियाई युद्धक विमानों के साथ संयुक्त अभ्यास के तहत कोरियाई प्रायद्वीप में परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम बी-52 बमवर्षक विमान उड़ाया था।

अमेरिकी और दक्षिण कोरियाई सेनाएं इस महीने के अंत में अपने सबसे बड़े ‘फील्ड’ अभ्यास को भी फिर शुरू करने की तैयारी कर रही हैं। सरकारी मीडिया के अनुसार, किम यो जोंग ने एक बयान में कहा, ‘‘हमारी नजरें अमेरिकी बलों और कठपुतली की तरह काम करने वाली दक्षिण कोरियाई सेना द्वारा बेचैनी में उठाए जाने वाले सैन्य कदमों पर लगातार बनी हुई हैं और हम अपनी समझ के अनुसार किसी भी समय उचित, शीघ्र एवं अत्यंत उग्र कदम उठाने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।’’ उन्होंने यह नहीं बताया कि उत्तर कोरिया क्या कदम उठाएगा, लेकिन उनका देश अमेरिका और दक्षिण कोरिया के सैन्य अभ्यास के जवाब में आम तौर पर मिसाइल परीक्षण करता रहा है। उत्तर कोरिया दोनों देशों के सैन्य अभ्यासों को आक्रमण के पूर्वाभ्यास के रूप में देखता है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement