A
Hindi News विदेश एशिया तालिबान का नया फरमान, प्राइवेट यूनिवर्सिटी में एंट्रेंस एग्जाम भी नहीं दे पाएंगी लड़कियां

तालिबान का नया फरमान, प्राइवेट यूनिवर्सिटी में एंट्रेंस एग्जाम भी नहीं दे पाएंगी लड़कियां

Afghanistan- तालिबान ने एक बार फिर लड़कियों की पढ़ाई को लेकर फरमान जारी किया है। तालिबान ने प्राइवेट यूनिवर्सिटी को अपने एंट्रेंस एग्जाम में लड़कियों को नहीं बैठने देने का आदेश जारी किया है।

taliban ban, female student - India TV Hindi Image Source : AP प्राइवेट यूनिवर्सिटी के एंट्रेस एग्जाम में लड़कियों के बैठने पर लगी रोक

अफगानिस्तान ने एक बार फिर लड़कियां की पढ़ाई को लेकर अपना नापाक मंसूबा दुनिया के सामने जाहिर किया है। तालिबान ने अफगानिस्तान प्राइवेट यूनिवर्सिटीज को आदेश दिया है कि यूनिवर्सिटी एंट्रेंस एग्जाम में लड़कियों को नहीं बैठने दें। ये जानकारी न्यूज एंजेसी एएनआई से मिली है। 

यूनिवर्सिटी एंट्रेस एग्जाम में लड़कियों के बैठने पर बैन

एएनआई के मुताबिक, अफगान समाचार एजेंसी TOLOnews ने बताया कि, तालिबान ने अगले महीने होने वाली यूनिवर्सिटी एंट्रेंस एग्जाम में लड़कियों के बैठने पर बैन लगा दिया है। तालिबान की हायर एजुकेशन मिनिस्ट्री ने सभी यूनिवर्सिटीज को एक नोटिस भेजा है, जिसमें कहा गया है कि अगली सूचना तक लड़कियां एग्जाम के लिए आवेदन नहीं कर सकती हैं। बता दें, उन्होंने 1402 (सोलर ईयर) यूनिवर्सिटी एग्जाम एंट्रेंस के लिए लड़कियों के रजिस्ट्रेशन पर बैन लगा दिया है।

अफगानिस्तान और इंटरनेशनल दोनों लेवल पर नाराजगी

TOLOnews ने मुताबिक, इस निर्णय के बाद कार्यवाहक सरकार ने महिलाओं को गैर-सरकारी संगठनों में काम करने से रोक दिया, जिससे अफगानिस्तान और इंटरनेशनल दोनों लेवल पर नाराजगी फैल गई। तालिबान द्वारा अफगान लड़कियों के लिए यूनिवर्सिटी एजुकेशन पर अनिश्चितकालीन बैन लगाने के आदेश के बाद, कई मानवीय संगठन, जिनमें एजुकेशन कैनॉट वेट (ECW) ने काबुल में तालिबान अधिकारियों से कहा है कि वे अफगान लड़कियों की यूनिवर्सिटी एजुकेशन को सस्पेंड करने के उनके फरमान को रद्द करें।

इससे पहले, इस्लामिक सहयोग संगठन ने इस महीने की शुरुआत में अफगान कार्यवाहक सरकार के गैर-सरकारी संगठनों में एजुकेशन और अन्य कार्यों तक महिलाओं की पहुंच को बैन करने के फैसले पर चर्चा करने के लिए मुलाकात की थी। इस्लामिक सहयोग संगठन (OIC) सहित कई इस्लामिक देशों और संगठनों ने इस्लामी कानून के उल्लंघन के रूप में काम और शिक्षा तक महिलाओं और लड़कियों की पहुंच पर बैन की निंदा की है।

इससे पहले भी लग चुके हैं बैन

बता दें कि 15 अगस्त, 2021 से, अधिकारियों ने लड़कियों को सेकेंडरी एजुकेशन में पढ़ने से रोक दिया है। साथ ही महिलाओं और लड़कियों की आवाजाही पर भी रोक लगा दी है। यहा तक की तालिबान सरकार ने कार्यबल के अधिकांश क्षेत्रों से महिलाओं को बाहर कर दिया है। साथ ही महिलाओं को पार्क, जिम और सार्वजनिक स्नान घरों का उपयोग करने पर बैन लगा दिया है।

इसे भी पढ़ें-
2025 में अमेरिका और चीन का होगा युद्ध! अमेरिकी वायुसेना के जनरल ने किया बड़ा दावा, हो रही है प्लानिंग
कश्मीर भूल जाओ, भारत से मित्रता करो, कंगाल पाकिस्तान को इन ताकतवर मुस्लिम देशों ने दी नसीहत

Latest World News