Thursday, April 25, 2024
Advertisement

2025 में अमेरिका और चीन का होगा युद्ध! अमेरिकी वायुसेना के जनरल ने किया बड़ा दावा, हो रही है प्लानिंग

अमेरिकी वायु सेना के एयर मोबिलिटी कमांड के प्रमुख जनरल माइक मिन्हान ने कहा कि मुझे आशा है कि मैं गलत हूं, लेकिन मेरा मन कहता है कि अमेरिका और चीन में 2025 में लड़ाई हो सकती है।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: January 28, 2023 22:53 IST
2025 में अमेरिका और चीन का होगा युद्ध- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV 2025 में अमेरिका और चीन का होगा युद्ध

दुनिया अभी रूस-यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध का दंश झेल ही रही वहीं इसी बीच अमेरिका और चीन के बीच युद्ध की भी आशंका जताई जाने लगी है। दोनों देशों के बीच युद्ध की आशंका अमेरिकी वायुसेना के एक जनरल के बयान के बाद जताई जा रही है। जनरल ने शुक्रवार को अपने अधिकारियों को मेमो भेजकर चीन के साथ युद्ध की भविष्यवाणी की है। इस मेमो में उन्होंने लिखा है कि अमेरिका और चीन में दो साल में युद्ध हो सकता है।

'मेरा मन कहता है कि अमेरिका और चीन में 2025 में लड़ाई हो सकती है'

जनरल द्वारा अधिकारियों को भेजे गए मेमो में जनरल ने कहा है कि देश की सेनाओं को युद्ध के लिए तैयार शुरू कर देनी चाहिए। इस मेमो में अमेरिकी वायु सेना के एयर मोबिलिटी कमांड के प्रमुख जनरल माइक मिन्हान ने कहा कि मुझे आशा है कि मैं गलत हूं, लेकिन मेरा मन कहता है कि अमेरिका और चीन में 2025 में लड़ाई हो सकती है। बता दें कि एयर मोबिलिटी कमांड में लगभग 50,000 सर्विंग मेंबर और इस कमांड में लगभग 500 विमान हैं। 

जानिए जनरल क्यों जताई है 2025 में दोनों देशों के बीच युद्ध की आशंका ?

जनरल माइक ने कहा कि अगले साल 2024 में अमेरिका और ताइवान में राष्ट्रपति चुनाव होने हैं। इस दौरान अमेरिका का ध्यान ताइवान से हटेगा और इस दौरान चीन द्वारा ताइवान पर कब्जा करने की कोशिश की जा सकती है। उन्होंने राष्ट्रपति शी जिनपिंग की आकांक्षाओं का हवाला देते हुए संभावित युद्ध के लिए अपनी तैयारियों को तेज करने की चेतावनी दी। उन्होंने कहा कि शी जिनपिंग ने कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव के रूप में अपना तीसरा कार्यकाल हासिल किया है और अक्टूबर 2022 में अपनी युद्ध परिषद की स्थापना की। 

मेमो में सैनिकों को युद्ध की तैयारियां करने के निर्देश 

उन्होंने कहा कि हमें अपने लक्ष्यों को निर्धारित करना होगा। जिसमें एक मजबूत, तैयार, एकीकृत और फुर्तीली ज्वाइंट फोर्स टीम भी शामिल है। ये सैनिक ताइवान के अंदर किसी भी हमले को रोकने और दुश्मनों पर जीत हासिल करने के लिए तैयार रहेंगे। अपने मेमो में जनरल मिन्हान ने फरवरी के महीने के दौरान सभी एयर मोबिलिटी कमांड के कर्मचारियों को 7 मीटर के लक्ष्य पर फायर करने का निर्देश दिया है। इसमें कहा गया है कि सभी फाइटर पायलट और लड़ाकू सैनिक को हेड शॉट की प्रैक्टिस करें। इसके साथ ही जनरल ने सभी सैनिकों को अपने रिकॉर्ड और इमरजेंसी नंबर समेत अन्य जानकारियां अपडेट करने को कहा है।

 

ये भी पढ़ें - 

इजरायल और फ़िलिस्तीन के बीच बढ़ी तकरार, बेहद नाजुक हो चुकी है स्थिति, फोटो में देखें गोलीबारी के बाद यरूशलेम के हालात

राष्ट्रपति भवन के अमृत गार्डन की Inside Photos, 31 जनवरी से आम जनता के लिए खुल जाएगा उद्यान

 

 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement