A
Hindi News विदेश एशिया अमेरिका-चीन में फिर बढ़ सकता है तनाव, नैंसी पोलोसी के बाद नए स्पीकर मैक्कार्थी ताइवानी राष्ट्रपति से मिलेंगे

अमेरिका-चीन में फिर बढ़ सकता है तनाव, नैंसी पोलोसी के बाद नए स्पीकर मैक्कार्थी ताइवानी राष्ट्रपति से मिलेंगे

अमेरिका और चीन के बीच तनाव एक बार फिर चरम पर पहुंच सकता है। दरअसल अमेरिका के स्पीकर केविन मैक्कार्थी ने यूएस में ताइवान के राष्ट्रपति साई इंग वेन से मिलने की योजना बनाई है। सूत्रों का कहना है कि साई इंग-वेन आने वाले हफ्तों में मैकार्थी से मिलने का इरादा रखती हैं।

केविन मैक्कार्थी, अमेरिका के स्पीकर- India TV Hindi Image Source : FILE केविन मैक्कार्थी, अमेरिका के स्पीकर

नई दिल्लीः अमेरिका और चीन के बीच तनाव एक बार फिर चरम पर पहुंच सकता है। दरअसल अमेरिका के स्पीकर केविन मैक्कार्थी ने यूएस में ताइवान के राष्ट्रपति साई इंग वेन से मिलने की योजना बनाई है। सूत्रों का कहना है कि साई इंग-वेन आने वाले हफ्तों में मैकार्थी से मिलने का इरादा रखती हैं। यह एक ऐसा कदम जो बीजिंग और ताइवान के बीच जलडमरूमध्य में तनाव को बढ़ा सकता है। साथ ही अमेरिका और चीन में कड़वाहट और तेज हो सकती है। रॉयटर्स समाचार एजेंसी के अनुसार ताइवान की राष्ट्रपति आने वाले हफ्तों में संयुक्त राज्य अमेरिका की यात्रा पर होंगी। इस दौरान वह यूएस हाउस स्पीकर केविन मैक्कार्थी से मिलने की योजना बना रही हैं।

बिफर सकता है चीन
ताइवानी राष्ट्रपति और यूएस स्पीकर मैक्कार्थी के बीच होने वाली इस मुलाकात से चीन फिर से बिफर सकता है। एक ऐसा कदम है जो रिपब्लिकन स्पीकर की प्रत्याशित लेकिन चीन द्वारा दावा किए गए लोकतांत्रिक रूप से शासित द्वीप की संवेदनशील यात्रा को बदल सकता है। एक कथित बैठक पर बीजिंग की संभावित प्रतिक्रिया के बारे में पूछे जाने पर, ताइवान के रक्षा मंत्री, चिउ कुओ-चेंग ने कहा कि उन्हें एक नियोजित बैठक के बारे में पता नहीं है, लेकिन वह "बार-बार ऐसे उकसावे" की अनुमति नहीं देंगे। चीन ने पिछले अगस्त में तत्कालीन यूएस हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी द्वारा ताइपे की यात्रा के बाद भड़क गया था। उसने ताइवान के आसपास युद्ध जैसा माहौल बना दिया था। ताईवान के रक्षामंत्री ने कहा कि कम्युनिस्ट अपनी सेना भेजने के पीछे कोई भी कराण बता सकते हैं, लेकिन हम यह नहीं कहेंगे कि इसे जारी रखिये।  हम एक शांतिपूर्ण और तर्कसंगत दृष्टिकोण अपनाएंगे।” उन्होंने कहा कि हालांकि उम्मीद है कि ऐसा नहीं होगा और कुछ होता है तो ताइवान की सेना लड़ने के लिए तैयार है।

चीन से लड़ने को तैयार ताइवान
ताइवानी रक्षा मंत्रि चिउ ने कहा कि "अगर चीनी कम्युनिस्ट फिर से आगे बढ़ते हैं, तो हमारे सशस्त्र बलों का काम लड़ना है। “हम अपने खिलाफ बार-बार उकसावे की अनुमति नहीं देंगे। हम इसे स्वीकार नहीं कर सकते।" रिपब्लिकन स्पीकर की ताइवान की प्रत्याशित यात्रा से पहले नाम न छापने की शर्त पर रॉयटर्स से बात करने वाले सूत्रों ने कहा कि साई को मध्य अमेरिका की योजनाबद्ध यात्रा पर कैलिफोर्निया के माध्यम से पारगमन के दौरान रोनाल्ड रीगन प्रेसिडेंशियल लाइब्रेरी में बोलने के लिए आमंत्रित किया गया था और उसमें मैक्कार्थी हैं। इस दौरान अमेरिका में उनसे मिलने की संभावना है। सूत्रों के अनुसार यह जरूरी नहीं कि भविष्य में मैक्कार्थी ताइवान का दौरा करें। हालांकि अमेरिका के साथ एक बैठक अप्रैल में होनी है।

मैक्कार्थी ने नहीं दिया ताइवान के प्रस्तावित दौरे का जवाब
मैककार्थी ने यह कहते हुए कि ताइवान की यात्रा पर जवाब देने से इन्कार कर दिया कि जब उनके पास यह योजना होगी तो इसकी घोषणा करेंगे। सूत्र कहते हैं कि मैक्कार्थी के दौरे से ताइवान स्ट्रेट में गंभीर तनाव की आशंका से दोनों पक्ष असहज थे। ऐसे में यह मुलाकात अमेरिका में ही हो सकती है। क्योंकि अगले साल अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव है। ऐसे में वह कोई ऐसी स्थिति नहीं पैदा होने देना चाहता वह भी तब जब ताइवान अपनी तैयारी कर रहा है। चीन अमेरिका और ताइवान के अधिकारियों के बीच संबंधों को अपनी संप्रभुता के उल्लंघन के रूप में देखता है। क्योंकि सदन के अध्यक्ष अमेरिकी राष्ट्रपति के बाद पद के अनुरूप दूसरे स्थान पर हैं। ऐसे में यह मुलाकात चीन और अमेरिका के बीच भी तनाव को बढ़ा सकती है।

यह भी पढ़ें

बखमुत में रूसी सेना पहुंची जीत के करीब, घबराए अमेरिका ने यूक्रेन को लेकर दिया ये बयान

रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच ईरानी राष्ट्रपति और पुतिन के बीच फोन पर हुई क्या बात? जानें सीक्रेट

Latest World News