Saturday, May 04, 2024
Advertisement

बखमुत में रूसी सेना पहुंची जीत के करीब, घबराए अमेरिका ने यूक्रेन को लेकर दिया ये बयान

यूक्रे के पूर्वी और सामरिक दृष्टि से सबसे अधिक रणनीतिक शहर बखमुत में कई दिनों की भीषण जंग के बाद अब रूसी सेना जीत के करीब पहुंच चुकी है। रूस जल्द बखमुत पर कब्जे का दावा कर रहा है। वहीं यूक्रेन की सेना अभी भी बखमुत में अपनी पूरी ताकत झोंक रही है और पीछे नहीं हटने की जिद पर अड़ी है।

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: March 07, 2023 9:09 IST
बखमुत में रूसी गोलाबारी के बाद लगी आग को बुझाते कर्मी- India TV Hindi
Image Source : AP बखमुत में रूसी गोलाबारी के बाद लगी आग को बुझाते कर्मी

नई दिल्लीः यूक्रे के पूर्वी और सामरिक दृष्टि से सबसे अधिक रणनीतिक शहर बखमुत में कई दिनों की भीषण जंग के बाद अब रूसी सेना जीत के करीब पहुंच चुकी है। रूस जल्द बखमुत पर कब्जे का दावा कर रहा है। वहीं यूक्रेन की सेना अभी भी बखमुत में अपनी पूरी ताकत झोंक रही है और पीछे नहीं हटने की जिद पर अड़ी है। रूसी सेना ने बखमुत में यूक्रेनी सैनिकों के रास्तों को बंद कर उन्हें घेर लिया है। मगर हैरानी है कि दोनों सेनाओं के पास इस दौरान गोला-बारूद खत्म हो चुका है। इसलिए अब बिलकुल आमने-सामने की लड़ाई चल रही है। इधर रूस को बखमुत पर हावी होते देख अमेरिका भी हैरत में पड़ गया है। पैंटागन की ओर से बयान जारी करके कहा गया है कि यदि रूस बखमुत पर कब्जा कर भी लेता है तो इसका मतलब यह नहीं कि यूक्रेन में युद्ध की दिशा बदल गई। बखमुत पर कब्जे का मतलब यूक्रेन पर जीत नहीं हो जाएगी?

यूक्रेन के नेताओं ने बखमुत की रक्षा का संकल्प लिया

रूस बखमुत पर कब्जा करने की स्थिति में पहुंच गया है। यह देखते हुए यूक्रेन के नेताओं और सेना ने बखमुत बचाने का दृढ़ संकल्प लिया है। रूस बखमुत के साथ कीव के पूर्वी शहर पर कब्जा करने का इरादा व्यक्त करता है, क्योंकि रूसी सेना पूरे डोनबास क्षेत्र पर कब्जा करने की कोशिश कर रही है। वहीं यूक्रेनी सैन्य नेताओं ने बखमुत पर कब्जा करने का दृढ़ संकल्प व्यक्त किया है, क्योंकि रूसी सेना ने तबाह हुए पूर्वी शहर पर कब्जा कर लिया था, जिसे उन्होंने हजारों लोगों की जान की कीमत पर छह महीने तक कब्जे में रखा था। राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की के कार्यालय ने कहा कि उन्होंने सोमवार को जनरल स्टाफ के प्रमुख और जमीनी बलों के कमांडर के साथ बखमुत ऑपरेशन पर चर्चा की है। दोनों ने "बखमुत में स्थिति को और मजबूत करने" और रक्षात्मक ऑपरेशन जारी रखने के पक्ष में बात की।

रूस ने दोनेत्स्क और आसपास की गोलाबारी
इधर रूसी गोलाबारी ने दोनेत्स्क क्षेत्र और आसपास के गांवों में शहर को निशाना बनाया। मॉस्को ने बखमुत के प्रतिरोध को खत्म करने के लिए तीन तरफा हमला किया। चासिव यार और कोस्तिनतिनिवाका के पास के कस्बों में भारी गोलाबारी हुई। इससे काफी संख्या में कारों और घरों को नुकसान पहुंचा और उनमें आग लग गई। तत्काल किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। इस दौरान रूसी सेना ने बखमुत से संपर्क जोड़ने वाले कई सड़कों और पुलों को भी नष्ट कर दिया है। यूक्रेन की  पुलिस और स्वयंसेवकों ने पुलों के नष्ट होने और लगातार आग उगलती तोपों के बीच चासिव यार और अन्य सीमावर्ती कस्बों से लोगों को मुश्किल अभियान चलाकर बाहर निकाला। इन इलाकों में सारे घर नष्ट हो चुके हैं, बमुश्किल एक घर खड़ा हुआ है। बखमुत में सबसे बड़ी खूनी लड़ाई चल रही है।

अमेरिका ने कहा पूर्व में जीत के बाद भी यूक्रेन पर विजय मुश्किल
बखमुत में रूस के बढ़ते कदम को देखने के बाद वाशिंगटन ने कहा है कि अगर यूक्रेन का पूर्वी शहर रूस के अधीन हो भी जाता है तो यह युद्ध की गति में बदलाव का संकेत नहीं होगा। मध्य पूर्व में पत्रकारों से बात करते हुए, अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने कहा कि वह भविष्यवाणी नहीं करेंगे कि यूक्रेनी सैनिक शहर छोड़ सकते हैं या नहीं, लेकिन इसका पतन "जरूरी नहीं होगा कि रूसियों ने इस लड़ाई के ज्वार को बदल दिया है"। मास्को का कहना है कि शहर पर कब्जा करना उसके आसपास के सभी डोनबास क्षेत्र पर कब्जा करने के उसके प्रमुख उद्देश्य की दिशा में एक कदम होगा। कीव का कहना है कि इस साल के अंत में संभावित निर्णायक लड़ाइयों से पहले युद्ध शक्ति को नष्ट करके मलबे से कम किए गए शहर को जब्त करने की कोशिश में रूस के नुकसान युद्ध के भविष्य के पाठ्यक्रम को निर्धारित कर सकते हैं।

यूक्रेनी सेना के कमांडर ने किया दौरा
यूक्रेनी सेना के अनुसार थल सेना के कमांडर ऑलेक्ज़ेंडर सिरस्की ने रविवार को बखमुत का दौरा किया। उन्होंने कहा कि वैग्नर ग्रुप रूसी भाड़े की सेना है। उसने अतिरिक्त बलों को लड़ाई में डाला है, लेकिन यूक्रेन के सैनिक संघर्ष कर रहे हैं।
बखमुत में एक यूक्रेनी कमांडर व्लादिमिर नज़रेंको ने कहा कि पीछे हटने का कोई आदेश नहीं था और गंभीर परिस्थितियों में "रक्षा मजबूत की जा रही है"। नज़रेंको ने टेलीग्राम पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में कहा, "बखमुत और उसके आसपास की स्थिति बिल्कुल नरक जैसी है, जैसा कि पूरे पूर्वी मोर्चे पर है।" रूस की सेना और बखमुत हमले का नेतृत्व करने वाले वैगनर समूह के बीच संघर्ष के नवीनतम संकेत में वैगनर के चीफ ने अधिक गोला-बारूद की मांग की और कहा कि उनके सहयोगी को सेना के परिचालन मुख्यालय से रोक दिया गया है। येवगेनी प्रिगोज़िन ने कहा कि उन्होंने रविवार को यूक्रेन अभियान के कमांडर को "गोला-बारूद आवंटित करने की तत्काल आवश्यकता के बारे में" एक पत्र लिखा था। सोमवार की सुबह, उन्होंने कहा कि परिचालन मुख्यालय में उनके प्रतिनिधि ने उनका पास रद्द कर दिया था और उन्हें प्रवेश से वंचित कर दिया गया था। रूसी रक्षा मंत्रालय की ओर से तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की गई।

यह भी पढ़ें

क्या आप जानते हैं पीओके के प्रधानमंत्री का नाम? लड़कियों के लिए ये फरमान जारी कर आए चर्चा में

दुनिया की 99 फीसदी आबादी पर मंडराया ये बड़ा खतरा, अंतरराष्ट्रीय रिपोर्ट में खुलासे से हड़कंप

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement