Saturday, April 27, 2024
Advertisement

क्या आप जानते हैं पीओके के प्रधानमंत्री का नाम? लड़कियों के लिए ये फरमान जारी कर आए चर्चा में

पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) के प्रधानमंत्री कौन हैं, क्या आप उन्हें जानते हैं?...शायद कम ही लोग जानते होंगे कि पीओके के प्रधानमंत्री कौन हैं?...मगर अब उन्होंने पीओके की छात्राओं और शिक्षिकाओं के लिए अजीबोगरीब फरमान जारी किया है। इसके चलते वह चर्चा में आ गए हैं।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: March 07, 2023 7:31 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : PTI (FILE PHOTO) प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्लीः पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) के प्रधानमंत्री कौन हैं, क्या आप उन्हें जानते हैं?...शायद कम ही लोग जानते होंगे कि पीओके के प्रधानमंत्री कौन हैं?...मगर अब उन्होंने पीओके की छात्राओं और शिक्षिकाओं के लिए अजीबोगरीब फरमान जारी किया है। इसके चलते वह चर्चा में आ गए हैं। पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्टों के अनुसार पीओके के प्रधानमंत्री सरदार तनवीर इलियास ने सह-शिक्षा शैक्षिक संस्थानों में पढ़ने और पढ़ाने आने वाली छात्राओं और शिक्षिकाओं के लिए हिजाब अनिवार्य कर दिया है।

प्रधानमंत्री सरदार तनवीर इलियास के निर्देश पर इस आशय की अधिसूचना जारी कर दी गई है। अधिसूचना के अनुसार, सह-शिक्षा संस्थानों में छात्राओं और शिक्षिकाओं के लिए अब हिजाब पहनना अनिवार्य होगा। आदेशों का उल्लंघन करने पर संस्था प्रमुख के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। हिजाब को लेकर जारी सर्कुलर में चेतावनी दी है कि अधिकारियों द्वारा जारी निर्देशों को लागू करने में विफल रहने पर संस्थान के प्रमुख के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। हालांकि, सर्कुलर में यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि हिजाब नहीं पहनने वाली छात्राओं और शिक्षिकाओं के खिलाफ क्या कार्रवाई की जाएगी।

ड्रेस कोड को कड़ाई से करना होगा लागू

पीएम के निर्देश के बाद सर्कुलर जारी होने का कारण बताते हुए शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने कहा कि यह देखा गया है कि संस्थानों के प्रमुख अधिकारी द्वारा पूर्व में जारी किए गए ड्रेस कोड को लागू नहीं किया जा रहा है। इसमें ढिलाई बरती जा रही है। इसलिए अब प्रधानमंत्री ने कड़ाई से इस आदेश का पालन करने का निर्देश दिया है। अधिकारियों ने सर्कुलर को कार्यालय का 'आंतरिक मामला' बताते हुए कहा कि यह शिक्षण संस्थानों में अनुशासन सुनिश्चित करने के लिए जारी किया जाता है। वहीं पीओके के शिक्षा मंत्री दीवान अली खान चुगताई ने दावा किया कि अधिसूचना 'हमारे धर्म और हमारे समाज के नैतिक मूल्यों' के अनुरूप जारी की गई है। इसमें कुछ भी गलत नहीं है। सभी शैक्षिक संस्थानों को इस निर्देश का पालन करना होगा।

यह भी पढ़ें

दीवार फांदकर पड़ोसी के घर में कूदे पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान! मामला जानकर रह जाएंगे हैरान

दुनिया की 99 फीसदी आबादी पर मंडराया ये बड़ा खतरा, अंतरराष्ट्रीय रिपोर्ट में खुलासे से हड़कंप

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement