A
Hindi News विदेश एशिया चीन से आया दक्षिण कोरिया में 'पीला तुफान', मचा रहा तबाही, और बिगड़ेंगे हालात

चीन से आया दक्षिण कोरिया में 'पीला तुफान', मचा रहा तबाही, और बिगड़ेंगे हालात

अधिकारियों ने सांस की बीमारी वाले लोगों, बुर्जुगों और बच्चों को घर के अंदर रहने और बाहर जाने पर मास्क का इस्तेमाल करने की सलाह दी है।

सांकेतिक तस्वीर- India TV Hindi Image Source : फाइल फोटो सांकेतिक तस्वीर

लगभग पूरा दक्षिण कोरिया बुधवार को उत्तरी चीन और मंगोलिया के गोबी रेगिस्तान से आने वाली पीली धूल भरी आंधी से घिरा हुआ है। राज्य की मौसम एजेंसी ने यह जानकारी दी। बता दें, यलो डस्ट यानी पीली धूल असल में चीन और इनर मंगोलिया के रेगिस्तान से उड़ने वाली धूल है। कोरिया मौसम विज्ञान प्रशासन (केएमए) के अनुसार, पीला तूफान सुबह 7 बजे तक लगभग पूरे देश में फैल गया और गुरुवार तक पूरे देश को प्रभावित करेगा।

धूल से बचने की सलाह 

योनहाप समाचार एजेंसी ने अधिकारियों के हवाले से बताया कि दक्षिण कोरिया के सभी हिस्सों के लिए धूल से बचने की सलाह जारी की गई है। केएमए ने कहा, सोल में 10 माइक्रोमीटर व्यास से छोटे धूल के कणों की औसत प्रति घंटा सघनता 192 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर और सोल से 307 किमी दक्षिण पूर्व में उल्सान शहर में 494 माइक्रोग्राम तक बढ़ गई।

संकट की चेतावनी

पीएम 10 का आंकड़ा दो घंटे से अधिक समय तक 150 माइक्रोग्राम से ऊपर रहने पर फाइन डस्ट एडवाइजरी जारी की जाती है। पर्यावरण मंत्रालय ने कहा कि पीली धूल के खिलाफ सरकार के चार चरण के संकट चेतावनी में सावधानी का दूसरा सबसे निचला स्तर देश के लगभग सभी हिस्सों में सुबह 7 बजे से लागू किया गया है।

बुर्जुगों और बच्चों को घर में रहने की सलाह

केएमए ने कहा कि देश के बाकी हिस्सों में गुरुवार तक पीएम 10 का घनत्व 'बहुत खराब' स्तर पर बना रहेगा। अधिकारियों ने सांस की बीमारी वाले लोगों, बुर्जुगों और बच्चों को घर के अंदर रहने और बाहर जाने पर मास्क का इस्तेमाल करने की सलाह दी।

Latest World News