A
Hindi News विदेश एशिया यूक्रेन ने "रूसी सेना के जनरल" को मिसाइल से मार गिराया, पुतिन के खेमे में मचा हाहाकार

यूक्रेन ने "रूसी सेना के जनरल" को मिसाइल से मार गिराया, पुतिन के खेमे में मचा हाहाकार

रूस-यूक्रेन युद्ध की सबसे बड़ी खबर सामने आ रही है। अंतरराष्ट्रीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार यूक्रेन ने रूसी सेना के जनरल को मिसाइल हमले में उड़ा दिया है। रूस की 35वीं सेना के चीफ ऑफ स्टाफ मेजर-जनरल सर्गेई गोर्याचेव की गिनती सर्वश्रेष्ठ जनरल के रूप में थी। इस खबर से राष्ट्रपति पुतिन को भी गहरा सदमा लगा है।

रूसी सेना के चीफ ऑफ स्टाफ मेजर-जनरल सर्गेई गोर्याचेव (फाइल)- India TV Hindi Image Source : FILE रूसी सेना के चीफ ऑफ स्टाफ मेजर-जनरल सर्गेई गोर्याचेव (फाइल)

रूस-यूक्रेन युद्ध में राष्ट्रपति पुतिन का दिल दहला देने वाली खबर सामने आई है। 16 महीने के युद्ध में पुतिन को जेलेंस्की ने सबसे बड़ा सदमा दे दिया है। यूक्रेन ने रूसी सेना के जनरल को युद्ध के मैदान में मार गिराया है। इस खबर ने रूस समेत पूरी दुनिया में खलबली मचा दी है। वहीं पुतिन के खेमे में अपने जनरल के मारे जाने की खबर ने हाहाकार मचा दिया है। अंतरराष्ट्रीय मीडिया रिपोर्ट के अनुसार रूसी सेना का 'सर्वश्रेष्ठ' जनरल यूक्रेन की अग्रिम पंक्ति पर पलटवार करने की कोशिश में मारा गया है।

यूक्रेन की सेना ने रूस की 35वीं सेना के चीफ ऑफ स्टाफ मेजर-जनरल सर्गेई गोर्याचेव सोमवार को ज़ापोरिज़्ज़िया मोर्चे पर मार गिराया है। यहां यूक्रेनी सेना क्षेत्र को फिर से हासिल करने के लिए संघर्ष कर रही है। मगर मेजर जनरल की अगुवाई में रूसी सेना यूक्रेन पर पलटवार करने के प्रयास में थी। इसी दौरान यूक्रेन के सैनिकों ने रूसी जनरल को मौत की नींद सुला दिया। मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि रूस के "सर्वश्रेष्ठ" जनरल को जवाबी युद्ध के दौरान यूक्रेनी मिसाइल हमले में मार दिया गया है। एक प्रमुख रूसी समर्थक युद्ध संवाददाता यूरी कोत्यनोक ने भी पने टेलीग्राम खाते में पोस्ट किया कि रूस की 35वीं सेना के चीफ ऑफ स्टाफ मेजर-जनरल सर्गेई गोर्याचेव लड़ाई में मारे गए हैं।

जापोरिज्जिया पर रूस करने वाला था बड़ा हमला

यूक्रेन ने रूसी सेना के सर्वश्रेष्ठ जनरल को ऐसे वक्त में मिसाइल से मार गिराया है, जब रूसी सेना जापोरिज्जिया पर बड़े हमले की तैयारी में थी। रूस के लिए इसे सबसे बड़ी क्षति माना जा रहा है। गोर्याचेव सोमवार (12 जून) को ज़ापोरिज़्ज़िया मोर्चे पर लड़ते हुए मारे गए हैं, जहां यूक्रेनी सेना क्षेत्र को फिर से हासिल करने के लिए संघर्ष कर रही है। कोट्योनोक ने लिखा: “युद्ध सर्वश्रेष्ठ का दावा करता है। रूसी "सेना ने अपने सबसे प्रतिभाशाली और सबसे प्रभावी सैन्य कमांडरों में से एक को खो दिया है, जिसने उच्चतम व्यावसायिकता को व्यक्तिगत साहस के साथ जोड़ा।" रिपोर्टर ने लिखा मृतकों के परिवार और दोस्तों के प्रति गहरी और सच्ची संवेदना!

रूस के सबसे बहादुर जनरल थे गोर्याचोव

न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, गोर्याचेव की मौत को देश के राष्ट्रीय अवकाश दिवस के रूप में मानाया जाएगा।  यूक्रेन के ज़ापोरिज़्ज़िया क्षेत्र के कब्जे वाले हिस्से में मास्को में स्थापित एक अधिकारी व्लादिमीर रोगोव ने मंच पर गोर्याचेव के परिवार के लिए अपनी "सबसे ईमानदार संवेदना" साझा की। 52 वर्षीय जनरल ने लगभग 30 वर्षों तक सेना में सेवा की थी - जिसमें द्वितीय चेचन युद्ध में लड़ाई, एक टैंक ब्रिगेड की कमान, ताजिकिस्तान में एक रूसी सैन्य अड्डे की देखरेख और मोल्दोवा के ब्रेकवे प्रो-रूसी क्षेत्र में रूसी सेना का नेतृत्व करना शामिल था।

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि यूक्रेन की लंबी दूरी की मिसाइलों से कई अन्य उच्च पदस्थ अधिकारी भी मारे गए हैं, लेकिन रूस के रक्षा मंत्रालय और की ओर से मौतों की तत्काल कोई पुष्टि नहीं हुई है। रूस की सेना युद्ध हताहतों की रिपोर्ट नहीं करती है। हालांकि, स्वतंत्र समाचार टेलीग्राम चैनल "वाज़नी इस्तोरी," ने सुझाव दिया कि गोर्याचेव संभवतः यूक्रेन में मारे जाने वाले 10वें रूसी जनरल हैं।

यह भी पढ़ें

यूक्रेन के वॉर जोन से पुतिन के लिए आई बुरी खबर, युद्ध छोड़कर भाग रहे रूसी सैनिक; साथियों ने मारी गोली

नाइजीरिया के बाद अब यूनान में डूबी नौका, मरने वालों की संख्या 32 से बढ़कर 59 हुई

 

Latest World News